Nykaa की "नायिका"  फाल्गुनी नायर को लगा झटका, 15 दिन में हुआ करोड़ों का नुकसान

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 10:34 AM (IST)

ब्यूटी ई-कॉमर्स कंपनी Nykaa की सीईओ और फाउंडर फाल्गुनी नायर को भला आज काैन नहीं जानता। दुनिया के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में जगह बना चुकी नायर को बड़ा झटका लगा है। उनकी कंपनी ने हाल ही में 15 दिनों में 8 हजार करोड़ का नुकसान उठाया है। FSN E-Commerce Ventures नायका की पेरेंट कंपनी है जो देश की पहली ऐसी कंपनी है जिसे एक महिला चलाती है।


फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक 12 अक्टूबर फाल्गुनी नायर की नेटवर्थ 4.08 अरब डॉलर थी जो शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद तीन अरब डॉलर रह गई। दरअसल पिछले दो हफ्ते में नायका के शेयरों में 20 फीसदी से अधिक गिरावट आने के बाद इसकी कीमत 975.5 रुपये रह गई। ये स्टॉक जो पिछले साल लिस्टिंग के दिन लगभग दोगुना था, अब 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 2,574 रुपये पर लगभग 62 प्रतिशत गिर गया है। 


कंपनी के शेयरों का इश्यू प्राइस 1,125 रुपये था। यानी निवेशक 13 फीसदी घाटे पर चल रहे हैं। इस गिरावट के साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 46,655.62 करोड़ रुपये रह गया है और वह देश की टॉप 100 कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गई है। बता दें कि नायका उन गिनी-चुनी कंपनियों में से एक है जो इंटरनेट स्टार्टअप है और फिर भी प्रॉफिट में रहती है।

बता दें कि फाल्गुनी केकेआर इंडिया के प्रमुख संजय नायर की पत्नी हैं। पिछले कई सालों से फाल्‍गुनी नायर ने यूरोप और अमेरिका के रोड शोज के जरिए भारतीय कंपनियों के फाउंडर्स को नई राह दिखाई। वर्ष 2017 में, बिजनेस टुडे ने Nykaa.Com की संस्थापक और सीईओ Falguni Nayar को देश की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक का टाईटल दिया था।  वर्ष 2017 में Nykaa.Com की संस्थापक और सीईओ Falguni Nayar को इकोनॉमिक टाइम्स स्टार्टअप अवार्ड्स 2017 में ‘वुमन अहेड’ पुरस्कार भी जीता।

Content Writer

vasudha