बुलंदियों पर हैं Nykaa की CEO फाल्गुनी नायर के सितारे, चुनी गई EY World Entrepreneur of the Year

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 11:38 AM (IST)

 ब्यूटी ई-कॉमर्स कंपनी Nykaa की सीईओ और फाउंडर फाल्गुनी नायर इन दिनों बुलंदियों पर है। सबसे अमीर सेल्फ मेड वुमेन बिलीनेयर क्लब में शामिल होने के बाद फाल्गुनी नायर को वर्ष 2021 के लिए ‘ईवाई आंत्रप्रेन्योर ऑफ द ईयर’ चुना गया है। फाल्गुनी नायर भारत की पहली महिला हैं, जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध देश की एक यूनिकॉर्न कंपनी का नेतृत्व कर रही हैं।

सलाहकार फर्म ईवाई ने बताया कि फाल्गुनी नौ जून को होने वाले ‘ईवाई वर्ल्ड आंत्रप्रेन्योर ऑफ द ईयर’ समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। निवेश बैंकर रहीं फाल्गुनी ने वर्ष 2012 में सौंदर्य उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के लिए नायका मंच की शुरुआत की थी। बड़ी तेजी से लाभ की स्थिति में पहुंचे इस स्टार्टअप ने पिछले दो साल में 100 से अधिक ऑफलाइन स्टोर के जरिये फैशन एवं लाइफस्टाइल क्षेत्र में भी कदम रखा है।

इसके साथ ही ईवाई ने लार्सन एंड टुब्रो समूह के चेयरमैन ए एम नायक को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया। फाल्गुनी नायर  की Nykaa कंपनी 2012 में आई, जब सभी लोग मेकअप खरीदने के लिए आसपास की दुकानों पर जाते थे। उन्होंने इस ट्रेंड को तोड़ने की हिम्मत की और सालों बाद Nykaa अपने प्लेटफॉर्म पर 300 से ज्यादा ब्रांड्स के तीन लाख से ज्यादा प्रोडक्ट्स की बिक्री करती नजर आई।

फाल्गुनी नायर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे उम्मीद करती हैं कि उनकी तरह ज्यादा औरतें खुद के लिए सपना देखें। उन्होंने कोटक कंपनी में 19 साल बिताने के बाद उसे छोड़ने का जोखिम लिया। 50 साल की उम्र पर पहुंचने के कुछ महीनों पहले, उन्होंने ऐसे स्टार्टअप को लॉन्च करने का जोखिम उठाया, जिसके बारे में कभी भी भारत में सोचा नहीं गया था।

बता दें कि फाल्गुनी केकेआर इंडिया के प्रमुख संजय नायर की पत्नी हैं। पिछले कई सालों से फाल्‍गुनी नायर ने यूरोप और अमेरिका के रोड शोज के जरिए भारतीय कंपनियों के फाउंडर्स को नई राह दिखाई। वर्ष 2017 में, बिजनेस टुडे ने Nykaa.Com की संस्थापक और सीईओ Falguni Nayar को देश की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक का टाईटल दिया था।  वर्ष 2017 में Nykaa.Com की संस्थापक और सीईओ Falguni Nayar को इकोनॉमिक टाइम्स स्टार्टअप अवार्ड्स 2017 में ‘वुमन अहेड’ पुरस्कार भी जीता।

 

Content Writer

vasudha