बड़े ही नहीं बच्चों की स्किन को भी सूट करेंगे ये Fack Mask

punjabkesari.in Monday, Apr 26, 2021 - 01:53 PM (IST)

बच्चों की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है। ऐसे में स्किन केयर का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। वहीं गर्मियों के मौसम में बड़ों के साथ बच्चों को भी ड्राई स्किन, पिंपल्स आदि की समस्याएं होेने लगती है। ऐसे में आप उन्हें घर पर नेचुरल चीजों से तैयार कुछ फेसपैक लगा सकती है। इससे उनकी स्किन को गहराई से नमी व पोषण मिलेगा। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व खिला-खिला नजर आएगा। तो आइए जानते हैं बच्चों के लिए होममेड फेस मास्क...

- एवोकाडो फेस मास्क

इसके लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच एवोकाडो ऑयल, 1-1 छोटा चम्मच विटामिन ई तेल और शहद मिलाएं। अब इसे बच्चे के चेहरे पर लगाकर 15-20 तक रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। 

फायदा 

इसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, बीटा-कैरोटीन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण स्किन को गहराई से पोषित करेंगे। त्वचा में नमी बरकरार रहने के साथ ग्लोइंग व मुलायम नजर आएंगी। साथ ही हैल्दी बनी रहेगी।

- दही व खीरा फेस मास्क

इसके लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच दही, 1-1 छोटा चम्मच विटामिन ई तेल और खीरे का पेस्ट मिलाएं। तैयार मिश्रण को बच्चे के चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। 

PunjabKesari

फायदा 

खीरा पानी से भरपूर होता है। ऐसे में इससे तैयार फेसपैक लगाने से स्किन हाइड्रेटेड रहती है। साथ ही गर्मियों में होने वाली जलन, खुजली, पिंपल की समस्या दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरा साफ, ग्लोइंग, मुलायम और खिला-खिला नजर आता है।

- शहद व केला फेस मास्क

इस फेसपैक को बनाने के लिए 1 पका केला लेकर मैश करें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। तैयार फेसपैक को बच्चे के चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

PunjabKesari

फायदा

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर शहद स्किन को गहराई से पोषित करता है। ऐसे में किसी भी तरह का संक्रमण होने से बचाव रहता है। साथ ही केला चेहरे की रंगत निखारने का काम करता है।  ‌


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static