घर पर मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो, ट्राई करें ये बेसिक Facial स्टेप्स

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 03:26 PM (IST)

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन हर महिला की पहली चाहत होती है। त्वचा को चमकता हुआ बनाने के लिए वह कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी स्किन ग्लोइंग नहीं बनती। ऐसे में महिलाएं पार्लर जाकर फैशियल ट्रीटमेंट करवाती हैं परंतु कैमिकल प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे होममेड फेशियल स्टेप्स बताते हैं जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेंगे।आइए जानते हैं। 

क्लीजिंग के लिए दूध 

स्किन केयर रुटीन की शुरुआत क्लींजिंग के साथ होती है। क्लींजिंग यानी की चेहरे में मौजूद गंदगी हटाने के लिए आप त्वचा पर दूध इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन को पहले पानी और कच्चे दूध के साथ साफ कर लें। पानी से अपना चेहरा धोने के बाद दूध चेहरे पर लगाएं। एक कटोरे पर थोड़ा सा दूध लें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर कॉटन के साथ लगा लें। 10 मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही त्वचा पर लगा रहने दें।  

PunjabKesari

एक्सफोलिएशन 

दूध के साथ त्वचा को क्लीन करने के बाद स्किन में मौजूद मृत कोशिकाओं को हटानेके लिए आप नींबू से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब बनाने के लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।  मिश्रण को थोड़ा सा हार्ड बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। तैयार पेस्ट चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद त्वचा की मसाज करते हुए स्क्रब साफ कर लें। 

स्टीम 

इसके बाद चेहरे को स्टीम देना न भूलें। त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने के बाद स्किन में मौजूद पोर्स बंद हो सकते हैं। ऐसे  में इन्हें खोलने और त्वचा को सांस लेने में मदद करने के लिए आप स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे को स्टीम कर सकते हैं। कटोरे में गुनगुना गर्म पानी लें फिर इस कटोरे को चेहरे के पास लें आएं। अब चेहरे को तौलिए के साथ कवर कर लें। इससे आपके चेहरे में मौजूद ओपन पोर्स भी खुलेंगे और ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

फ्रूट पैक करें इस्तेमाल 

बेसिक स्किन केयर रुटीन के बाद आप त्वचा के अनुसार, फ्रूट पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो केले और शहद से बना पैक इस्तेमाल कर सकती हैं। एंटी एजिंग फैस पैक यदि आप तराश कर रही हैं तो पपीते के गुद्दे और शहद से बना फेसपैक इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है तो जामुन और नींबू के रस से बना फेसमास्क आप इस्तेमाल कर सकती हैं। 

चेहरे और गर्दन पर फेसपैक 

फेशियल के बाद आप अंत में फ्रूट पैक चेहरे और गर्दन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए इन हिस्सों पर धीरे-धीरे मालिश करें। 10 मिनट तक चेहरे की मालिश करके 5 मिनट स्किन पर लगा रहने दें। तय समय के बाद सादे पानी के साथ चेहरा धो लें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static