सर्दियों में घर बैठे आएगा पार्लर जैसा ग्लो, इन 6 Steps के साथ करें Facial

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 11:54 AM (IST)

सर्दियों में त्वचा पर ड्राईनेस, पिंपल्स जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती है जिससे राहत पाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। ऐसे में आप सर्दियों में त्वचा का ध्यान रखने के लिए घर पर इन स्टेप्स के साथ फेशियल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं घर पर फेशियल करने के कुछ खास स्टेप्स...

पहले करें चेहरा साफ 

फेशियल का सबसे पहले स्टेप होता है क्लींजिंग। आप चेहरे की क्लींजिंग करने के लिए हाइड्रेटिंग क्लींजर का प्रयोग कर सकते हैं। क्लीजिंग से चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल, धूल-मिट्टी और प्रदूषण आसानी से साफ हो जाएगा। चेहरे को साफ करने से आपकी त्वचा फेशियल के लिए तैयार हो जाएगी। 

PunjabKesari

एक्सफोलिएट 

चेहरे को क्लीन करने के बाद आप उसे एक्सफोलिएट कर सकते हैं। एक्सफोलिएशन से त्वचा के डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं। ड्राई स्किन निकलती है और नई स्किन आने लगती है। ब्राउन शुगर और कॉफी के साथ आप त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकती हैं। 

त्वचा को दें स्टीम 

एक्सफोलिएट करने के बाद आप त्वचा को स्टीम देना न भूलें। स्टीम से त्वचा के पोर्स ओपन हो जाते हैं और आपकी त्वचा को काफी रिलैक्स फील होता है। एक बर्तन में गर्म पानी लें और फिर सिर पर तौलिया रखें और स्टीम लें। स्टीम लेते समय चेहरे को पानी से थोड़ा दूर ही रखें। कम से कम आप 5 मिनट तक स्टीम ले सकते हैं। यदि आपको स्टीम से जलन, खुजली या किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आप उसे स्किप कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मास्क लगाएं 

स्टीम  देने के बाद आप त्वचा पर मास्क जरुर लगाएं। मास्क के लिए आप एलोवेरा जेल, गुलाब जल, चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, शिया बटर, हल्दी और बेसन का लें। सारी चीजों को मिक्स करें और 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। इससे त्वचा की ड्राईनेस, दाग-धब्बे से राहत मिलेगी। 

टोनर और सीरम करें इस्तेमाल 

फेस मास्क साफ करने के बाद आप त्वचा को हाइड्रेट जरुर करें। पहले आप टोनर त्वचा पर लगाएं, फिर सीरम लगाकर चेहरा साफ करें। स्किन टाइप के अनुसार, आप सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर सोते समय आप सीरम जरुर लगाएं। 

लगाएं मॉइश्चराइजर 

टोनर और सीरम लगाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना न भूलें। मॉइश्चराइजर त्वचा पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इससे त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट रहेगी। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static