चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 12:21 PM (IST)

खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे का ग्लो करना बहुत जरूरी है। जिसे पाने के लिए महिलाएं औऱ लड़कियां काफी मेहनत भी करती है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के घरेलू नुस्खों के साथ काफी महंगे काॅस्मेटिक प्राॅडक्ट भी यूज करती हैं। 

लेकिन हम अकसर देखते हैं कि की महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल होते है जो खूबसूरती पर दाग की तरह होते हैं। इसे हटाने के लिए महिलाएं बहुत सारी होम रेमडी और स्किन स्पेशलिस्ट से भी संपर्क करती है लेकिन इसके बावजूद बाल चेहरे से नहीं जाते।

हर लड़की ये अनचाहे बाल हटाना चाहती है, जिसके लिए वो थ्रेडिंग, ब्लीच, क्रीम या अन्य उपाय का सहारा लेती है। हालांकि, इससे बाल तो साफ हो जाते हैं, लेकिन कई बार ये तरीके दर्दनाक भी होते हैं। ऐसे में लड़कियों के मन में बार-बार यह सवाल आता है कि चेहरे के बाल कैसे हटाएं? ऐसे में हम आपकों कुछ ऐसे कारगार टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फाॅलो कर आप अपने चेहरे से अनचाहे बाल हटा सकेंगे।

महिलाओ के चेहरे पर घने बाल होने के कारण-

महिलाओं के चेहरे पर घने बाल होने के कई कारण हो सकते है। जैसे कि- 

-पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की वजह से भी महिलाओं के चहेरे पर घने बाल आ जाते हैं। इसमें महिला के अंडाशय में पुरुष हॉर्मोन का ज्यादा उत्पादन होने लगता है। साथ ही इस समस्या में महिला के अंडाशय में कुछ सिस्ट बनने लगती हैं। पीसीओएस का एक लक्षण चेहरे पर अनचाहे बाल आना भी है। 

-एड्रेनल ग्लैंड का कैंसर होने भी चेहरे पर बाल आने का मुख्य कारण है।  ये त्रिकोणाकार के दो ग्लैंड होते हैं, जो किडनी के ऊपर मौजूद होते हैं। इनमें कैंसर या ट्यूमर होने के कारण महिलाओं में चेहरे पर अधिक बाल आने की समस्या बड़ जाती है।

-अंडाशय का कैंसर से भी चेहरे पर बाल आ जाते हैं। अंडाशय में ट्यूमर या कैंसर की समस्या होने पर भी महिलाओं को चेहरे पर घने और अनचाहे बाल की समस्या हो सकती है।

चेहरे के बालों को हटाने के घरेलू उपाय-

चेहरे पर बाल हटाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अजमां सकते हैं। 

1. शहद, शक्कर और नींबू

विधि : चेहरे पर अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक सॉस पैन में शक्कर, शहद और नींबू का रस डालकर कम आंच पर गर्म करें। एक लकड़ी के चम्मच की मदद से इसे लगातार चलाते रहें और ध्यान रखे कि तले पर चिपकने न दें। अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो, तो आप उसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। गोल्डम ब्राउन होने पर  वैक्स को थोड़ा ठंडा होने दें  और फिर पाउडर लगाने के बाद वैक्स को त्वचा पर लगाएं और वैक्स स्ट्रिप लगाकर 10-12 सेकंड के लिए उस पर थपथापाएं। इससे स्ट्रिप उस पर अच्छी तरह चिपक जाएगी। अब बालों के उगने की उल्टी दिशा में स्ट्रिप को एक झटके में खींच लें। इस तरह बालों कीग्रोथ कम होती जाएगी। 

2. पपीता और हल्दी

विधि : कच्चे पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। और फिर  इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए जहां-जहां बाल हैं। इसके बाद 15 से 20 मिनट तक मालिश करें। फिर इसे पानी से धो लें। चेहरे पर बाल हटाने के उपाय के लिए हफ्ते में एक या दो बार इस मिश्रण को लगा सकते हैं।

3. लैवेंडर और टी ट्री ऑयल

विधि : एक चम्मच लैवेंडर ऑयल, चार से पांच बूंद टी ट्री ऑयल, एक चौथाई कप पानी  को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें।
अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय के लिए दिन में दो बार इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें। दरअसल,  लैवेंडर और टी ट्री ऑयल में एंटीएंड्रोजेनिक गुण होते हैं, जो एंड्रोजन हार्मोन की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं। तीन महीने तक दिन में दो बार इन दोनों तेल को मिलाकर स्प्रे करने से हर्सुटिस्म की समस्या से राहत मिल सकती है। 

5. केला और ओटमील

विधि : चेहरे पर अनचाहे बालों को हटाने के उपाय के लिए दलिया और मसले हुए केले को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।
अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। फिर इससे 15 से 20 मिनट के लिए मसाज करे, और फिर  ठंडे पानी से धो लें।
आप इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। ओटमील यानी दलिये को प्राकृतिक और सुरक्षित एक्सफोलिएटर माना जाता है।  इससे युक्त कॉस्मेटिक स्क्रब त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं। 

6. शहद और अखरोट

विधि : एक कटोरी में एक चम्मच अखरोट के छिलके का पाउडर और एक चम्मच शहद दोनों सामग्रियों को मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद उंगलियों को गीला करें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाकर मसाज करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Content Writer

Anu Malhotra