Winter Skin Care: ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जरूर लगाएं ये फेस पैक

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 11:53 AM (IST)

सर्दियों ने दस्तक दे दी है और सर्द हवाओं के कारण त्वचा और होठों पर रूखापन आ जाता है, जो साधारण मॉइश्चराइजिंग क्रीम से नहीं जाता। ऐसे में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर हम बात करें ड्राई स्किन वालों की तो उनके चहरे पर झुर्रियां और झाइंया बहुत जल्दी आती हैं, जिसके कारण समय से पहले ही स्किन बूढ़ी दिखने लगती है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए आप यहां बताए फेस पैक का आजमा सकते हैं। इन फेस पैक्स के नियमित इस्तेमाल से आपको बहुत ही जल्द फरक देखने को मिलेगा और आपकी स्किन बेबी स्किन बन जाएगी। तो आइए देखते हैं कौनसे हैं यो पैक और कैसे बनाए जाते हैं।

फेस पैक बनाने की सामग्री

स्ट्रॉबेरी, शहद और ओट्स

ऐसे बनाएं फेस पैक

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 से 3 स्ट्रॉबेरी को मैश करें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच पिसे हुए ओट्स और आधा बड़ा चम्मच शहद मिला लें, इन सब को मिक्स करने के बाद एक पेस्ट तैयार होगा और 
इसके बाद इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं, जब फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए तो इसे पानी और क्लींजर से धो लें। आखिर में मुंह और गर्दन पर अपना पसंदीदा मॉइस्चराइजर लगाएं। इस पैक को हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं और फर्क खुद देखें।

इस तरह करता है ये काम

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो स्किन को पोषण देने, उसे गहराई से कंडीशन करने और रूखेपन को रोकने का काम करता है। इसके अलावा, फेस पैक में ओटमील के मौजूद होने से रूखी त्वचा को खत्म करने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी और शहद के मॉइस्चराइजिंग गुण इसे ड्राई स्किन का इलाज करने और इसे बेबी जैसी सॉफ्ट बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन हैं। 

फेस पैक बनाने की सामग्री

1 अंडा, 1 टीस्पून जैतून का तेल

ऐसे बनाएं फेस पैक

सबसे पहले 1 अंडा तोड़ लें, इसे कटोरी में डाल लें। अंडे की जर्दी में पानी और अच्छे फैटी एसिड्स होते हैं, जो स्किन सेल्स में नमी को रोककर चेहरे को सॉफ्ट बनाए रखने का काम करते हैं। अब इस कटोरी में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल डाल लें, अब इन इग्रिडियंट्स को अच्छी तरह मिलाकर अपने चहरे पर लगाएं।

इस तरह करता है ये काम

जैतून का तेल एक नैचरल मॉइस्चराइजर है, जिसका काम है ड्रायनेस दूर करना। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-ई स्किन को रिपेयर करने का काम करता है। ये सभी चीजें ड्राई स्किन के लिए बेहद खास और उपयोगी हैं। इनसे रूखेपन की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही त्वचा में निखार आता है और स्किन ग्लो करने लगती है।

होठों के लिए पैक बनाने की सामग्री

1 बड़ा आलू, 2-3 छोटे चम्मच नींबू

ऐसे बनाएं पैक

एक बड़े कच्चे आलू का रस मिलाकर उसमें दो से तीन बूंद नींबू का रस मिला लें, जब ये पेस्ट रेडी हो जाए तो इसे होठों के आसपास की काली त्वचा पर लगाएं। साथ ही साथ अगर आपके होठ फटे हैं तो रात को साने से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाकर सो जाएं, इससे फटे होठ सही हो जाएंगे। 

इस तरह करता है ये काम

जब होठों के आसपास की त्वचा काली दिखने लगती है तो वो बहुत खराब लगती है। इस पैक की मदद से उस एरिया की काली त्वचा को फायदा मिलता है। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से ही कुछ समय बाद स्किन नार्मल होने लगेगी। 

Content Writer

vasudha