सावधान! चीनी कर सकती है आपकी याददाश्त कमजोर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2017 - 11:51 AM (IST)

सेहत : ज्यादा मीठे का सेवन तो शुरू से ही शरीर के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता लेकिन आपको बता दें कि अभी हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार चीनी दिमाग के उस हिस्से पर असर डालती है जो व्यवहार और याददाश्त के लिए जिम्मेदार है।


1. कमजोर याददाश्त
चीनी की अत्यधिक मात्रा दिमाग पर असर डालकर तनाव बढ़ाती है। इस शोध में कहा गया है कि 50 ग्राम अर्थात 12 चम्मच से अधिक चीनी दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, जिससे आगे चल कर याददाश्त में कमी आने का खतरा बना रहता है। 


2. अल्जाइमर का खतरा
ब्रिटेन की बैथ यूनिवर्सिटी में किए गए एक शोध के अनुसार वैज्ञानिकों ने ब्लड शुगर ग्लूकोज और अल्जाइमर के बीच संबंध की खोज की है। उन्होंने बताया कि ग्लूकोज की जरूरत से अधिक मात्रा एक विशेष प्रकार के एंजाइम का खात्मा कर देती है। ये एंजाइम अल्जाइमर के शुरुआती लक्षणों के बचाव से जुड़ा होता है।


3. नशे की लत जैसी चीनी
डाॅक्टर हमेशा से ही चीनी से परहेज करने की सलाह देते है। इनके अनुसार चीनी का ज्यादा सेवन लोगों में नशे का रूप ले रहा है। जो लोग थोड़ा ज्यादा मीठा खाना पसंद करते है वो तो इसके बिना रह ही नहीं सकते। इन लोगों से बात करने पर पता चला कि यदि वो एक दिन चीनी का सेवन न करें तो नशे वालों की तरह इनका शरीर इसकी मांग करने लग जाता हैै और इस वजह से दांतों की समस्याएं भी काफी हो रही हैं।

4. मोटापा
चीनी के अधिक सेवन से मोटापा बढ़ता है। मोटापे की वजह से लोगों को कई बीमारियां घेर लेती हैं। इस वजह से मोटे व्यक्तियों को चीनी के अधिक सेवन से दूर रहना चाहिए।

Punjab Kesari