Birth Month के हिसाब से अपनों को दें फूल, चमक जाएगी उनकी किस्मत

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 11:39 AM (IST)

रिश्ते फूलों की तरह होते हैं, इनकी आप जितनी संभाल करेंगे यह उतना खिलेंगे। वास्तु की मानें तो हर व्यक्ति का जन्म मास किसी खास फूल से जुड़ा  होता है। यदि आप किसी अपने को उसके जन्मदिन पर उसके Birth Month के अनुसार फूल देते हैं, तो आपका रिश्ता उस व्यक्ति के साथ और गहरा होगा। साथ ही ये फूल उसके भाग्य को भी चमकाएंगे। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार किस व्यक्ति के लिए कौन सा फूल लकी माना गया है।

 

जनवरी: कारनेशन एंड स्नोड्रॉप

इस महीने में जन्म लेने वाले किसी अपने को यदि आप कारनेशन एंड स्नोड्रॉप के फूल दें तो ये आपके रिश्ते को और भी गहरा कर देंगे। वास्तु की मानें तो गुलाबी और सफेद रंग के ये फूल आपके अपनों के लिए काफी ज्यादा लकी साबित होते हैं। अगर आपके रिश्तों में काफी देर कोई मन-मुटाव या झगड़ा चल रहा है तो भी ये फूल देने से हर तरह की गलतफहमी दूर हो जाएगी।

फरवरी: वायलेट और प्राइमरोज़

मौका चाहे कोई भी हो, फरवरी से जुड़े ये फूल आपके अपने की खुशी को और भी दोगुना कर देंगे। वास्तु के अनुसार ये फूल स्वास्थय के लिहाज से भी बहुत शुभ मानें जाते हैं।

मार्च: डैफोडिल एंड जोन्किल

अपने दोस्तों को उनके जन्मदिन पर ये फूल देने से आपकी दोस्ती गहरी होगी। आप जिस दोस्त साथ अपने रिश्ते को ताउम्र निभाना चाहते हैं, तो उसके जन्मदिन पर ये फूल उसे जरुर दें।

अप्रैल: डेजी एंड स्वीट-पी

डेजी एंड स्वीट-पी के फूल आपके रिश्तों में वफादारी और खूब प्यार भरता है। खासतौर पर स्वीट-पी के फूल किसी अपने को खुद से जुदा होते वक्त देने से दोबारा जल्द मिलने की आस और विश्वास बना रहता है। आपका अपना जिस काम की वजह से आपसे दूर जा रहा है ये फूल उसे उस काम में सफलता दिलाने में भी मदद करते हैं।

मई: लिली ऑफ द वैली एंड हॉथॉर्न

मई के महीने के Month Of Flowers यानि फूलों का महीना भी कहा जाता है। यह फूल स्वीटनेस, इंसानियत और रिश्तों में खोई हुई खुशियों को वापिस लाने में मदद करते हैं। आपके द्वारा किए गए वादों को भी ये फूल पूरी तरह से निभाने में आपकी मदद करेंगे।

जून: गुलाब और हनीसकल

गुलाब वैसे भी फूलों का राजा माना गया है। पिंक से लेकर लाल रंग के गुलाब हर तरह से आपके लिए लकी साबित होते हैं। पिंक और सफेद रंग के गुलाब अपनों को देने से रिश्तों में प्यार और वफादारी बनी रहती है। जिस पति-पत्नि के रिश्तों में ज्यादा टकरार रहती हैं, उन्हें एक दूसरे को तो ये फूल देंगे तो उनके बीच हर तरह का मन मुटाव दूर होगा।

जुलाई: लार्कसपुर एंड वॉटर लिली

जुलाई में जन्म लेने वालों को यदि आप लार्कसपुर एंड वॉटर लिली देते हैं,  लिली की तरह ये फूल भी रिशतों में मिठास, शुद्धता और अपनेपन को बढ़ावा देते हैं।

अगस्त: ग्लैडियोलस और पोपी

पीले रंग के ग्लैडियोलस और पोपी के फूल पैसे और तरक्की लाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपको कोई अपनी जीवन में खूब तरक्की करे, तो उसे उसके जन्मदिन पर ये फूल जरुर दें। अपनों में आपके पति, बच्चे, पेरेंट्स और दोस्त कोई भी शामिल हो सकते हैं।

सितंबर: एस्टर और मॉर्निंग ग्लोरी

एस्टर और मॉर्निंग ग्लोरी फ्लॉवर रिश्तों में प्यार और पॉजिटिविटी को बढ़ाने में बहुत खास एहमियत रखते हैं। किसी अपने को ये फूल देने से आपका रिश्ता लंबे समय तक बना रहता है।

अक्टूबर: मैरीगोल्ड और कोस्मोस

अक्टूबर महीने में अपनों के देने के लिए मैरीगोल्ड और कोस्मोस फूलों से बढ़कर और कुछ नहीं हो सकता।

नवंबर: गुलदाउदी

गुलदाउदी का फूल नवंबर महीने में ही खिलता है, इसकी खास बात है कि ये लाल, सफेद और पीले रंग में काफी पाया जाता है। अपने खास को देने के लिए इनमें से आप कोई भी उसका मनपसंद रंग चुन सकते हैं।

दिसंबर: Narcissus और होली

कुछ वास्तु ज्ञाताओं की मानें तो यह फूल बच्चों के लिए काफी लकी होते हैं। मगर आप चाहें तो आप किसी को भी ये फूल दे सकते हैं। जिन बच्चों का जन्मदिन दिसंबर महीने में होता है, उन बच्चों के पढ़ने वाले कमरे में ये फूल रखने से ये उनके लिए काफी लकी साबित होते हैं। 

Content Writer

Harpreet