Every Infant Matters की नई पहल, भारत के आखिरी गांव में शुरू की  कुपोषण उपचार परियोजना

punjabkesari.in Wednesday, Jul 12, 2023 - 04:29 PM (IST)

एक गैर-सरकारी संगठन 'एवरी इन्फैंट मैटर्स' ने कारगिल जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर स्थित भारत के पहले गांव - केंद्र शासित प्रदेश के प्रसिद्ध हुंडरमैन ब्रोक से बड़े पैमाने पर कुपोषण, रोकथाम और उपचार परियोजना की शुरूआत की है। परियोजना का उद्घाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुनव्वर वज़ीर द्वारा क्षेत्रीय निदेशक,  सरकारी अधिकारियों, जिले के विभिन्न ब्लॉकों के चिकित्सा अधिकारियों, एनजीओ प्रतिनिधियों और स्थानीय समुदायों की उपस्थिति में किया गया।


सीएमओ कारगिल डॉ. मुन्नवर वज़ीर ने देश के इस सीमांत जिले के स्वास्थ्य केंद्र में एनजीओ 'एवरी इन्फेंट मैटर्स' सहित विभिन्न गैर सरकारी संगठनों द्वारा की गई पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की पहल से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का कल्याण के लिए अपना 100 प्रतिशत देने का मनोबल बढ़ता है। उन्होंने कहा कि यह लोगों की जिम्मेदारी है कि वे ऐसी पहलों का कुशलतापूर्वक उपयोग करें।


परियोजना की क्षेत्रीय निदेशक शिखा टिकू ने कहा कि वे दानदाताओं, महान ईस्टर्न सीएसआर फाउंडेशन के आभारी हैं जिन्होंने कुपोषितों, महिलाओं और बच्चों के लिए एल्बेंडाजोल सिरप, विटामिन ए, प्रोटीन किट और समुदाय के लिए बैकपैक की खरीद के लिए संसाधन आवंटित किए हैं। 


शिखा का कहना है कि  'एवरी इन्फेंट मैटर्स'  एक गैर-लाभकारी संगठन हैं जो वंचित आबादी को अंतिम छोर तक स्वास्थ्य समाधान प्रदान करते हैं और न्याय और समावेशन में विश्वास करते हैं, और सभी के लिए स्वास्थ्य समानता को बढ़ावा देते हैं और कुपोषण और इसके गंभीर दुष्प्रभावों से लड़ते हैं। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों का जीवन बचाने के लिए विटामिन ए और गर्भवती महिलाओं को प्रोटीन किट  दी जा रही है।

Content Writer

vasudha