पेन किलर नहीं, माइग्रेन व सिरदर्द से राहत दिलाएंगे ये ऑयुर्वेदिक तेल

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 01:32 PM (IST)

माइग्रेन का दर्द साइलेंट किलर की तरह अचानक से अटैक करता है, जिससे सिर के आधे हिस्से में असहनीय दर्द होने लगता है। साथ ही इसमें उल्टी आना,चक्कर आना, थकावट महसूस, असहनीय दर्द बहुत परेशान कर देता है। कुछ लोग इस दर्द को दूर करने के लिए पेन किलर लेते हैं लेकिन उससे साइड इफैक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे में आप ऑयुर्वेदिक तेलों का इस्तेमाल करते इससे छुटाकारा पा सकते हैं।

 

महिलाएं को अधिक खतरा क्यों?

वैसे तो माइग्रेन की समस्या पुरूषों और महिलाओं दोनों में देखने को मिलती है लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाएं इसकी अधिक शिकार होती हैं। इसके पीछे की वजह उनकी दोहरी जिंदगी और कुछ हार्मोनल इंबैल्स हो सकते हैं। साथ ही लगातार होने वाले सिरदर्द व माइग्रेन का कारण कोई बीमारी भी हो सकती है। इसके अलावा अगर आप छोटी-छोटी बात पर भी अधिक टेंशन लेती हैं तो भी माइग्रेन की शिकार हो सकती हैं।

महिलाओं में माइग्रेन का कारण

महिलाओं में माइग्रेन का सबसे बड़ा कारण तनाव है। दरअसल, मल्टीटास्किंग होने के कारण महिलाओं स्ट्रेट और तनाव से घिरी रहती है और इसी के कारण वह जल्दी माइग्रेन का शिकार हो जाती है। इसके अलावा माइग्रेन के लिए अल्‍कोहल का सेवन, मौसम में बदलाव, गलत खान-पान और कम नींद लेना भी जिम्‍मेदार है।

 

माइग्रेन का घरेलू इलाज
लैवेंडर ऑयल

माइग्रेन और सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से लैवेंडर ऑयल सबसे बेस्ट तरीका है। इसके लिए आप लैवेंडर तेल की कुछ बूंदे सिर पर डालकर मालिश करें। आप इसे नहाने के पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोजमेरी तेल

इस दर्द से राहत पाने के लिए आप इस तेल को चाय, गर्म पानी और सूप में डालकर पी सकते हैं। अगर बहुत ज्यादा दर्द हो तो रोजमेरी तेल में नारियल व पेपरमिंट ऑयल मिक्स करके सिर की मालिश करें। इससे दर्द गायब हो जाएगा।

 

पेपरमिंट ऑयल

पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदें रुमाल पर या कलाई पर डालकर सूंघे। इससे माइग्रेन का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा। इसके अलावा आप पुदीने (पेपरमिंट) की चाय बनाकर भी सकते हैं।

 

कैमोमाइल तेल

कैमोमाइल तेल सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत करके माइग्रेन दर्द को खत्म करता है। आप इसमें नारियल व पेपरमिंट ऑयल मिलाकर सिर की मालिश करें। दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इस तेल को चाय, सूप व गर्म पानी में डालकर भी पी सकती हैं।

अदरक का तेल

आयुर्वेद में अदरक को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आप इसके तेल से माइग्रेन दर्द को दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण दर्द से तुरंत राहत दिलाते हैं।

 

तुलसी का तेल

यह तेल माइग्रेन, तनाव, मानसिक थकान, सिरदर्द और डिप्रेशन को दूर करता है। इस तेल से नर्वस सिस्टम शांत होता है और दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन में ठीक होता है। इससे आप इन परेशानियों से बचे रहते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput