Women Health: प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी नहीं होते देते ये 5 आहार

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2019 - 07:30 PM (IST)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उनके स्वास्थ्य के साथ उनके गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य भी निर्भर करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन करने से बचना चाहिए और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि उनकी मांसपेशियों और हड्डियों के साथ-साथ बच्चे की भी हड्डियां मजबूत हो पाए। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है और बच्चे का भी सही विकास करता है।

 

सूखे अंजीर

एक कप सूखे अंजीर में 241 एमजी कैल्शियम होता है। इसके अलावा सूखे अंजीर में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

 

खजूर

खजूर का सेवन लेबर पेन के दौरान राहत दिलाता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। एक खजूर में 15.36 एमजी कैल्शियम होता है जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और प्रेग्नेंसी के कारण होने वाली समस्याओं को भी कम करता है।

 

कीवी

कीवी एक सुपरफूड है जिनका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान लाभकारी होता है। इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम और विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर को कई लाभ प्रदान करता है और हेल्दी भी रखता है।

 

शहतूत

शहतूत कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ होता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शहतूत का सेवन करना चाहिए। शहतूत का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।

 

सूखे खुबानी

सूखे खुबानी में कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। कैल्शियम के साथ-साथ खुबानी में आयरन, फॉलिक एसिड और पोटेशियम होता है जो शरीर को पर्याप्त पोषण देता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का भी सही विकास करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम का सेवन हेल्दी होता है।


 

Content Writer

Anjali Rajput