कोहनी का कालापन दूर करना चाहती हैं तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 04:35 PM (IST)

नारी डेस्क: अधिकतर लोग, खासतौर पर महिलाएं चेहरे की देखभाल तो करती रहती हैं पर शारीरिक अंगों को नजरअंदाज कर देती हैं, जैसे की कोहनी। यह एक सामान्य गलती है, पर कोहनियां भी हमारी त्वचा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उन्हें भी देखभाल की आवश्यकता होती है। कोहनियों का काला होना अक्सर सूखेपन, धूप में रहने के कारण होता है। हालांकि, कुछ सरल घरेलू नुस्खे और प्राकृतिक उपचार अपनाकर कोहनी को नर्म और चमकदार बनाया जा सकता है। चलिए, कोहनी को साफ और चमकदार बनाने के टिप्स आपके साथ साझा करते हैं। 

हल्दी और नींबू का करें इस्तेमाल

हल्दी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर एक प्रभावी पेस्ट तैयार किया जा सकता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करते हैं। नींबू का रस त्वचा को हल्का करने और डेड स्किन को हटाने में सहायक होता है।

PunjabKesari

दो चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस लें। इन दोनों को एक कटोरी में अच्छी तरह मिलाएं, ताकि एक पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अपनी कोहनियों पर लगाएं और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए, तो हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे आपकी कोहनी की डेड स्किन  निकल जाएगी और त्वचा मुलायम हो जाएगी, इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। 

इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं, ताकि आपको जल्दी परिणाम मिलें। इसके साथ-साथ, अपनी कोहनियों को मॉइस्चराइज करना न भूलें, ताकि त्वचा नरम और स्वस्थ बनी रहे।

कॉफी पाउडर और दही का करें इस्तेमाल

कॉफ़ी पाउडर और दही का मिश्रण एक शानदार प्राकृतिक स्क्रब है, जो कोहनी की त्वचा को न केवल गोरा बनाने में मदद करता है, बल्कि उसे नर्म और चमकदार भी बनाता है। कॉपी में प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, जो मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायक होते हैं, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को हल्का और मॉइस्चराइज करता है।

एक बड़े चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। यह पेस्ट कोहनी पर लगाकर 5-7 मिनट के लिए हल्के हाथों से स्क्रब करें। स्क्रबिंग से आपकी त्वचा पर जमी हुई मृत कोशिकाएं निकलेंगी और खून का संचार भी बढ़ेगा। इसके बाद, इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें ताकि इसके गुण आपकी त्वचा में अच्छे से समा सकें।15 मिनट बाद, गीले कपड़े से इसे साफ़ कर लें।

PunjabKesari

इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार करने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: रोटी या चावल, लंच के लिए बेहतर ऑप्शन क्या? जान लें दोनों के फायदे

टमाटर का करें इस्तेमाल

टमाटर में एसिड, टैनिंग, और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं। ये त्वचा की गंदगी साफ करने और कोहनी के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं। टमाटर का प्राकृतिक एसिड त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार आता है।

आप टमाटर के एक टुकड़े को सीधे कोहनियों पर रगड़ सकते हैं या टमाटर का पेस्ट बनाकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक लगाने से न केवल त्वचा की रंगत में सुधार होता है, बल्कि यह नमी भी प्रदान करता है। नियमित रूप से इस उपाय का पालन करने से कोहनी का कालापन धीरे-धीरे हल्का होने लगेगा।

इस प्रक्रिया को हफ्ते दो एक बार करने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

सेब के सिरके का करें इस्तेमाल

सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और उसके रंग को हल्का करने में मदद करता है। यह त्वचा की गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए प्रभावी है, जिससे त्वचा साफ और ताज़ा दिखाई देती है।

PunjabKesari

आप एक चम्मच सेब के सिरके में दो चम्मच पानी के साथ मिलाकर एक टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे एक कॉटन की मदद से कोहनी पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करने से त्वचा का रंग हल्का और ब्राइट हो सकता है।

नोट : अगर आपकी त्वचा Sensitive है, तो पहले पैच टेस्ट करना न भूलें क्योंकि बाद में आपकी त्वचा को समस्या हो सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static