आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं अंडे, जानें इसके और भी फायदे

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 03:37 PM (IST)

अंडा न सिर्फ सर्दियों में बल्कि गर्मियों के मौसम में भी ये उतने ही फायदेमंद होते है। ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई तरह के लाजवाब फायदे होते हैं। अंडे में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे, प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड। ये एक ऐसा सुपर फ़ूड है जो कई तरह की बीमारियों को से हमे बचा सकता है। ऐसे में हम आपको आज बताएंगे अंडे से मिलने वाले इन्हीं खास फायदों के बारे में। जिसके जानने के बाद आप आज ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे। 

आंखों की रोशनी बढ़ाए 

अंडे में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंडे के लगातार सेवन करने से आँखों की रोशनी मजबूत बनी रहती है।

वजन कम करने में मदद

PunjabKesari

अंडा वजन कम करने में मदद करता है, क्योंकि ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि अंडे में फैट होता है, जिससे वजन बढ़ता है। लेकिन अगर आप अपने सुबह के नाश्ते में रोजाना दो उबले अंडे लें। उसके बाद उसका पीला वाला हिस्सा हटा दें और केवल सफेद भाग का सेवन करें तो आपका वजन कम हो सकता है। अंडे के पीले भाग में फैट होता है, जबकि सफेद वाले भाग में प्रोटीन होता है और प्रोटीन वजन कम करने में सहायक होता है।

आयरन की कमी को पूरा करे 

कई लोगों को शरीर में आयरन की कमी होती है, जिससे उन्हें सर दर्द, चिड़चिड़ापन, बदन दर्द, खून की कमी की शिकायत होती है। अंडे के पीले भाग में आयरन की अधिकता होती है, जिसे खाने से खून बढ़ता है, मेटापोलिस्म बढ़ता है। गर्भवती महिलाओं को अक्सर इसकी शिकायत होती है, इसलिए उन्हें अंडे खाने के लिए मुख्य रूप से बोला जाता है।

मांसपेशियां मजबूत बनाए 

PunjabKesari

अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छेश कोलेस्ट्राल यानि एचडीएल का निर्माण होता है इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं।

याददाश्त तेज करे 

PunjabKesari

अंडे में कोलीन पाया जाता है, जिससे याद्दाश्त तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन B-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिप्रेशन दूर कर मूड अच्छा बनाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static