अगर बच्चे से रोज करवाएंगे ये दिमागी एक्टिविटी तभी बढ़ेगी याददाश्त

punjabkesari.in Friday, Sep 07, 2018 - 02:16 PM (IST)

सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा शारीरिक व दिमागी तौर पर स्वस्थ हो। हम लोग अक्सर टीवी पर कई विज्ञापन देखते है कि यह ड्रिंक पीने से बच्चों की याददाश्त तेजी से बढ़ेगी। इसी देखा देखी में हम अपने बच्चों को हर वो चीज लाकर देते है जो याददाश्त बढ़ाने का दावा करती हैं। बच्चे की याददाश्त अच्छी रखने के लिए न केवल उनका आहार बल्कि रूटीन में कुछ ऐसी एक्टिविटी भी होनी चाहिए जो उसकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करे। 

 

चलिए हम आपको उन्हीं मैमोरी बूस्ट एक्टिविटी के बारे मेें बताते है जिन्हें हर पेरेंट्स को अपने बच्चों को सिखाना चाहिए। 

 

1. जहां गए वहां क्या-क्या देखा?
अगर आप किसी नई जगह पर बच्चों के साथ घूमने गए है तो वापिस आकर उनसे पूछे कि उस जगह पर क्या-क्या खास था। इससे बच्चे की मैमोरी तेज होगी और वह हर चीज को अपने दिमाग में रखेंगा। 

 

2. लेफ्ट-राइट एक्सरसाइज
लेफ्ट-राइट एक्सरसाइज याददाश्त बढ़ाने का अच्छा तरीका है। इसमें बच्चे के सामने कई सारे खिलौने रखें और उसे उन खिलौनों को दाईं या बाईं और रखने के लिए कहें। आप चाहे तो बच्चे को कुछ गेंदे दे सकते है जिन्हें दाईं या बाईं टोकरी में रखने के लिए कहें। लगातार इस तरह के एक्सरसाइज से बच्चे की मानसिक सतर्कता और याददाश्त मजबूत होगी। 

 

3. शब्दों के खेल 
इंग्लिश भाषा में दो तरह के अक्षर होते हैं, स्वर और व्यंजन। स्वर यानी वॉवेल a, e, i, o, u  । पढ़ाई के बाद बच्चे के साथ इन्हीं वॉवेल से जुड़ा खेल खेलें। पहले कागज पर बॉक्स बनाएं और उसमें अंग्रेजी के कुछ अक्षर लिखें। फिर बच्चें को उन शब्दों को काटने के लिए बोलें जो वॉवेल न हों। 

 

4. घर के कामों से बढ़ाएं याददाश्त
किचन के कामों में अपने बच्चों को भी हाथ बटाने के लिए कहें। कुकिंग से जुड़े छोटे-छोटे काम करवाएं। इससे बच्चों को ज्ञान हो जाएगा कि कौन सी चीज कहा रखी है। फिर कल को वहीं चीजों बच्चे से किचन से मंगवाए। इससे बच्चे की याददाश्त बढ़ेगी और वह चीजों को याद रखने की क्षमता रखेगा। 


 

Content Writer

Sunita Rajput