रणबीर के बाद कपिल शर्मा, हुमा कुरैशी,और हिना खान तक भी पहुंचा ईडी का समन, श्रद्धा से आज होगी पूछताछ

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2023 - 09:40 AM (IST)

बाॅलीवुड सेलेब्स के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं। रणबीर कपूर के बाद अब कॉमेडियन कपिल शर्मा, एक्ट्रेस हुमा कुरैशी और हिना खान   प्रवर्तन निदेशालय (ED) के शिकंजे में आ गए हैं। ईडी ने ‘महादेव बेटिंग ऐप' से जुड़े धनशोधन मामले में इन सभी को समन भेजकर अलग-अलग तारीख पर पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है। वहीं  एक्ट्रेस  श्रद्धा कपूर को आज रायपुर के ईडी ऑफिस  बुलाया गया है, थोड़ी देर में उनसे पूछताछ हो सकती है।


संघीय जांच एजेंसी पहले ही इस मामले में बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर को समन भेजकर छह अक्टूबर को रायपुर के क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ के लिए उपस्थित होने का निर्देश दे चुकी है। माना जा रहा है कि कपूर ने दो सप्ताह का समय मांगा है। अधिकारियों ने बताया कि हाल में तीनों कलाकारों को समन भेजकर एजेंसी के रायपुर कार्यालय में अलग-अलग तारीखों पर पेश होने को कहा गया है। एजेंसी धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इनका बयान दर्ज करेगी और यह समझने की कोशिश करेगी कि ऐप के प्रवर्तकों द्वारा कथित तौर पर किए गए भुगतान और धन प्राप्ति का तरीका क्या था। 


माना जा रहा है कि इन कलाकारों को मामले में आरोपी नहीं बनाया जाएगा। समझा जाता है कि इन कलाकारों ने महादेव ऐप का प्रचार किया और कुछ ने ऐप के एक प्रवर्तक की विदेश में हुई शादी में मेहमानों का मनोरंजन किया था। कपूर को पेश होने के लिए समन भेजने के बाद सूत्रों ने बताया कि ईडी मामले में 14 से 15 अन्य हस्तियों की भूमिका की जांच कर रही है और उन्हें भी जल्द पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। एजेंसी के मुताबिक, कंपनी के प्रवर्तक सौरभ चंद्रशेखर और रवि उप्पल दुबई से ऐप संचालित कर रहे थे। उसने आरोप लगाया कि वे नए उपयोगकर्ताओं का पंजीकरण करने के लिए ‘ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल करते थे, आईडी बनाते थे एवं बहुस्तरीय बेनामी बैंक खातों के नेटवर्क से धनशोधन करते थे। 


अधिकारियों ने बताया कि ईडी की जांच में खुलासा हुआ कि ‘महादेव ऑनलाइन बुक ऐप' का संचालन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित प्रधान कार्यालय से किया जाता था। उन्होंने बताया कि वे अपने जानकारों को 'फ्रेंचाइजी' के जरिये खोली गई शाखाओं को कारोबार का अधिकार 70:30 के लाभ अनुपात पर देते थे।  सट्टे से हुई कमाई की राशि दूसरे देशों में मौजूद खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर ‘हवाला' का इस्तेमाल किया जाता था। 


बता दें कि  भारत में सट्टा वेबसाइट के प्रचार करने के लिए बड़े पैमाने पर नकदी का इस्तेमाल किया गया ताकि नए उपयोगकर्ताओं और फ्रेंचाइजी के लिए उन्हें आकर्षित किया जा सके। बताया जा रहा है कि सौरभ चंद्राकर  की शादी में टाइगर श्रॉफ, नुसरत भरूचा, सुखविंदर सिंह, नेहा कक्कड़ और सनी लियोनी समेत 14-15 सेलेब्स ने शिरकत की थी, ऐसे में इन लोगों पर भी गाज गिर सकती है। 
 

Content Writer

vasudha