भारत का Eco Friendly कैफे, Cubboard से बनी हैं इंटीरियर की एक-एक चीज

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2019 - 07:05 PM (IST)

स्वच्छ पर्यावरण को लेकर हर कोई अलग-अलग तरह से कदम उठा रहा है। कोई घर में पर्यावरण के लिए पौधा लगा रहा है, तो कई प्लास्टिक का प्रयोग नही करता है। यह सब तरीके चाहे पर्यावरण को बचान के लिए काफी हो। वहीं इंजीनियर्स व आर्किटेक्ट ने अपनी सोच को एक नया कदम दिया है। जिसमें उन्होंने मुंबई के बांद्रा कुर्ला काम्पलेक्स में एक Cardboard Cafe को पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल प्रोडेक्ट यानि की कार्डबोर्ड से बनाया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह पर्यावरण के लिए पूरी तरह से सुरक्षित रहे। 

कार्ड बोर्ड का है सब बना 

नाम से ही पता लगा रहा है कि इस कैफे में सब कुछ कार्डबोर्ड का बना हुआ है, लेकिन यहां पर खाने व पीने का समान कार्डबोर्ड का नही बना हैं। डिजाइनर नुरु करीम के अनुसार लोगों ने आज तक पत्थर व ईंट के बने होटल देखें है लेकिन कार्डबोर्ड का बना पहली बार देखा हैं। इसमें लैंप शेड्स, कुर्सियां सब कुछ कार्डबोर्ड का बना हुआ है।  इसका रंग हल्का व बहुत ही बेहरतरीन रखा गया है कि ताकि हर कोई इसकी ओर आकर्षित हो सकें। 

बारिश के लिए है खास इंतजाम

कार्डबोर्ड से बने होने के कारण बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए इस खास तौर पर तैयार किया गया है, ताकि बारिश का इस पर कोई असर न हो। वहीं ईंट व पत्थर से बने रेस्टोरेंट में आग लगने का जितना डर होता है उतना ही इसमें हैं। इसकी सफाई वैक्स लेमिनेशन से की जाती है। 100 प्रतिशत रिसाइकल व बायोडिग्रेडेबल होने के कारण यह पर्यावरण के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal