चाय के साथ रस्क खाने के शौकीन हो जाएं अलर्ट, बढ़ सकता है ब्लड शुगर

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 04:17 PM (IST)

शाम की चाय हो या सुबह का नाश्ता बहुत से लोग चाय के साथ रस्क खाना पसंद  करते हैं। दरअसल, रस्क खाने से भूख मिट जाती है और इसका कुरकुरा स्वाद खाने में अच्छा लगता है। लेकिन भूख मिटाने वाला ये रस्क सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है। जब चाय के साथ रस्क का कॉम्बिनेशन हो तो ये सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। नियमित इनका सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। रस्क में एक्स्ट्रा ग्लूटेन, रिफाइंड आटा और शुगर होता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

रस्क खाने के नुकसान

बढ़ सकता है ब्लड शुगर

रस्क शरीर में कई बीमारियों का कारण बन सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि रस्क बनाने के लिए अक्सर इस्तेमाल होने वाले रिफाइंड तेल, मैदा, चीनी, ग्लूटेन की क्वालिटी अच्छी नहीं होती। इस तरह के रस्क के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और डायबिटीज का खतरा हो सकता है।

कब्ज की समस्या

नियमित रुप से रस्क खाने से ये आपकी आंत को खराब बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा देता है जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। इससे पाचन से जुड़े विकार होने का खतरा भी होता है। इसके साथ ही पोषक तत्वों का अवशोषण भी ठीक से नहीं होता। रस्क ज्यादा खाने के कब्ज की शिकायत हो सकती है।

मोटापा

रस्क खाने से फूड क्रेविंग बढ़ सकती हैं, जिससे वजन बढ़ने का डर होता है, चूंकि रस्क में हाई शुगर और रिफाइंड आटा होता है, ये मोटापे की वजह भी बन सकती है।

नहीं होते कोई पोषक तत्व

रस्क में कोई भी पोषक तत्व नहीं होते हैं। ये शरीर में सूजन को बढ़ाता है। रस्क, रिफाइंड आटे से बनता है, जिसमें न तो फाइबर होता है और ना ही दूसरे पोषक तत्व। साथ ही इसे ज्यादा टिकाऊ बनाने के लिए इसमें कुछ केमिकल्स भी मिलाए जाते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं।

Content Editor

Charanjeet Kaur