बार-बार बच्चे के पेट की इंफेक्शन की वजह हैं ये चीजें

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 12:23 PM (IST)

बच्चे के शारीरिक विकास के लिए जहां उसे हेल्दी चीजों की जरुरत होती है, वहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिनके सेवन से बच्चे को नुकसान पहुंचता है। आइए आज जानते हैं बच्चे को शुरुआती दिनों में किन-किन चीजों से दूर रखना चाहिए, ताकि आने वाले जीवन में उसे किसी हेल्थ प्रॉबल्म का सामना न करना पड़े। सबसे पहले बात करते हैं शहद की, जी हां, शहद कुदरत द्वारा दी गई बहुत ही हेल्दी पदार्थ है , मगर बच्चों के लिए इसका सेवन थोड़ा रिस्की हो सकता है, जैसे कि...

शहद

शहद की तासीर थोड़ी गर्म होती है, जिस वजह से बच्चे को इसका सेवन ज्यादा करवाने से वह बोटुलिस्म नामक बीमारी का शिकार हो सकता है। बोटुलिस्म एक तरह का बैक्टीरिया है जो बच्चे की बड़ी आंत में होने वाली बीमारी है। अगर आपके बच्चे के पेट में भी अक्सर दर्द रहता है तो हो सकता है उसकी बड़ी आंत में यह समस्या हो। एक बार डॉक्टर के पास जाकर इससे संबंधित जांच जरुर करवा लें।

नमक

चीनी की तरह नमक का अत्यधिक सेवन भी बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। असल में मां के दूध में मौजूद सोडियम बच्चे के शरीर में नमक की कमी नहीं होने देता। अगर आप बच्चे को ज्यादा नमकीन चीजें खिलाएंगी तो उसके शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाएगी। शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा हाई बी.पी. की बीमारी को बढ़ावा देती है।

रिफाइंड शुगर

चीनी का अधिक सेवन हर किसी के लिए नुकसानदायक है। मगर 1 साल के बच्चे के लिए यह औऱ भी ज्यादा हानिकारक सिद्ध हो सकता है। सफेद चीनी को आम भाषा में रिफाइंड शुगर कहा जाता है। रिफाइंड शुगर बच्चे के दिमागी और शारीरिक विकास में बाधा डाल सकती है। अगर आप चाहते हैं आपका बच्चा आने वाली जीवन में मोटापे, दांतों में कैविटी और अन्य खतरनाक बीमारियों से बचा रहे तो जितना हो सके उसे रिफाइंड शुगर कम दें। चीनी की जगह आप गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाय का दूध

कुछ लोग समझते हैं कि गाय का दूध भैंस के दूध से हल्का होता है। मगर गाय के दूध में प्रोटीन, सोडीयम और पोटाशियम सभी चीजें मौजूद होती हैं। जिस वजह से गाय का दूध भैंस के दूध से हैवी माना जाता है। आप बच्चे को बेझिझक फुल फैट वाला दूध दें, क्योंकि इस वक्त बच्चे को शारीरिक विकास के लिए सभी जरुरी तत्वों की जरुरत होती है।

फायदेमंद चीजें

6 माह से लेकर 1 साल के बच्चे को दाल-चावल का पानी, पतली खिचड़ी, नमकीन दलिया, गुड़ वाला दलिया, फलों की स्मूदी और सेरेल्कस जैसी हल्की और हेल्दी चीजें दें। उबले आलू और हरी सब्जियों को उबालकर उन्हें मैश करके भी बच्चे को दे सकते हैं।
 

 

 

Content Writer

Harpreet