मार्किट प्रोडक्ट्स नहीं, फिश खाने से स्किन करेगी शाइन, मजबूत होंगे बाल

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 11:12 AM (IST)

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। मार्किट में आजकल बहुत सारे हेयर और फेस प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिनमें से कई प्रोडक्ट्स को बनाने में फिश ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। मगर बाहरी तौर पर चेहरे और बालों पर कुछ लगाने से ज्यादा बेहतर है कि आप फिश खाएं। फिश खाने से आपकी स्किन अंदरूनी तौर पर शाइन करेगी और बालों को भी जड़ों से मजबूती मिलेगी। चलिए जानते हैं, फिश खाने से और क्या-क्या लाभ मिलते हैं....

शाइनी बालों के लिए

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा के अंदर मौजूद ऑयल कम होने लगता है, जिस वजह से त्वचा का ड्राई रहना एक आम समस्या है। यह ड्राईनेस चेहरे पर भी हो सकती है और स्कैलप यानि सिर की त्वचा भी रूखी हो सकती है। मगर यदि आप मछली का सेवन करते हैं, तो उम्र बढ़ने के बावजूद स्कैल्प में से ऑयल की कमी नहीं होगी। जिससे बाल लंबे समय तक काले, घने और शाइऩी बने रहेंगे।

ग्लोइंग स्किन

मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को नेचुरली हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसका सेवन करने वाले लोगों की त्वचा शाइनी और लंबे समय तक जवां दिखती है। यह स्किन के pH लेवल को बैलेंस रखती है साथ ही सूरज की किरणों से भी यह आपकी त्वचा की रक्षा करती है।

सोरायसिस और एक्जिमा

जो लोग मछली खाते हैं, उन लोगों सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्याएं बहुत कम देखने को मिलती हैं। अगर आपको त्वचा पर लाल धब्बे, रैशेज या फिर कोई भी अन्य समस्या है, और आप नॉनवेजिटेरियन हैं, तो हफ्ते में एक बार फिश जरूर खाया करें। इन सभी समस्याओं से आपको राहत मिलेगी।

एंटी-एजिंग होती है फिश

मछली में EPA एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो डेड स्किन को फिर से निर्मित करने का काम करते हैं। यह त्वचा में रक्त के प्रवाह को बेहतरीन करते हैं, जिससे हमारी बढ़ती हुई उम्र को छिपाने में यह काम आते हैं। ओमेगा-3 एक ऐसा फैटी  एसिड होता है जो सूरज से निकले वाली किरणो से हमारी रक्षा करता है। यह त्वचा को मुलायम और जवां दिखाने में काफी हद तक कारगर सिद्ध हो चुका है।

त्वचा को मिलता है पोषण

शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी पोषण जरूरी है। ऐसे में मछली से अधिक त्वचा को पोषण देने वाली चीज़ शायद ही कोई और हो।

मुहांसे और ब्लैकहेड्स

कुछ लोगों को लगता है कि चेहरे पर पिंपल्स और ब्लैकहेड्स बाहरी प्रदूषण की वजह से होते हैं। मगर ऐसा नहीं है, इन सब के लिए जिम्मेदार हमारी डाइट ही है। हमें हमेशा ऐसा भोजन करना चाहिए जो सेहत को फायदा पहुंचाए। सेहत के लिए फायदेमंद भोजन ही हमारी त्वचा के लिए लाभदायक हो सकता है।

डैंड्रफ से बचाव

कैमिकल युक्त शैंपू और प्रोडक्टस का इस्तेमाल करने से भले बाल बाहर से अच्छे लगे, मगर यह सभी प्रोडक्ट्स बाल और त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में बालों को डैंड्रफ और अन्य समस्याओं से बचाने के लिए फिश जैसी हेल्दी चीजें खाएं, ताकि बाहरी तौर पर आपको बालों के लिए कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न ही करना पड़े। 

Content Writer

Harpreet