Beauty Tips: उम्र से पहले बूढ़ा होने से बचने के लिए रोज खाएं ये एक चीज

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 03:11 PM (IST)

नारी डेस्क: बिगड़ता लाइफस्टाइल हमारी न सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इसकी वजह से हमारे चहरे को भी नुकसान होता है, जैसे कि समय से पहले ही बूढ़ा दिखना। इसके साथ चेहरे पर फाइन लाइन्स, काले धब्बे और पोर्स ओपेन होने लगते हैं। ऐसे में महिलाएं इन सब से छुटकारा पाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं होता। ऐसे में अगर आप अपने खानपान थोड़ा ध्यान रखती हैं तो आप इस परेशानी से हमेशा के लिए निजात पा सकती हैं। जी हां , हम आपको आज कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनका सेवन रोजाना करने से आप समय से पहले बुढ़ापा आपको बिलकुल परेशान नहीं करेगा और साथ ही आपकी त्वचा टाइट भी रहेगी। 

अंकुरित अनाज 

अंकुरित मूंग, चना, गेहूं, सोयाबीन आदि को रोजाना नाश्ते में खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती है, साथ ही तमाम विटामिन और मिनरल्स भी मिलते हैं जो त्वचा को अंदर से तरोताजा बनाकर रखते हैं। 

PunjabKesari

टमाटर 

टमाटर को खाना भी चाहिए और स्किन पर लगाना भी चाहिए। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये आपके शरीर को बढ़ती उम्र से बचाता है। 

हरी सब्जियां 

बथुआ, गाजर, पालक, मेथी, खीरा, लौकी, मूली, सरसों का साग, तोरई आदि सब्जियां खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन मेंटेन रहता है। इसकी वजह से आपके शरीर में भी भरपूर एनर्जी रहती है, साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। 

ग्रीन टी 

अपनी चाय को ग्रीन टी से रिप्लेस कीजिए क्योंकि एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने में काफी मददगार है। साथ ही शरीर का एक्सट्रा फैट और टॉक्सिन्स भी हटाती है। 

PunjabKesari

ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड 

जिन फूड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, ​वे स्किन ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं। इन्हें खाने से स्किन पर कसाव आता है। इसके लिए आप अखरोट, अलसी, बादाम और मछली आदि को अपने खानपान में शामिल करें। 

पानी 

यदि स्किन को चमकदार बनाकर रखना है तो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालना बहुत जरूरी है. इसके लिए पानी से बेहतर कुछ भी नहीं। इसलिए दिन भर में कम से कम तीन से चार लीटर पानी पिएं। 

हल्दी वाला दूध 

हल्दी न सिर्फ एंटीबायोटिक होती है, बल्कि स्किन की तमाम समस्याओं को भी दूर करने में भी कारगर है। हल्दी के सेवन से स्किन काफी चमकदार बनती है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static