ब्रेस्ट कैंसर को मात देंगी ये हैल्दी चीजें

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 03:26 PM (IST)

ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिससे आज लाखों महिलाएं अपनी जान गवां चुकी है। कैंसर की कोशिकाएं शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं को खत्म करने लगती हैं। अगर समय रहते इसका पता चल जाए तो इसका इलाज संभव है। इसके साथ ही अपनी डेली डाइट में सही और पौष्टिक आहार लेना चाहिए ताकि इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सके। तो चलिए आज हम आपको बताते है ऐसे कौन सी चीजें है, जिसे डेली रूटीन में शामिल कर ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सके। 

ग्रीन- टी

ग्रीन-टी में कई पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी- बैक्टीरल गुण पाए जाते है। इसका रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने के साथ ब्रेस्ट कैंसर के होने के खतरे को करने में मदद करती है। इसमें पॉलीफेनॉल तत्व होने से शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाती हैं। ऐसे में डेली 1 कप ग्रीन टी पीने से ब्लड प्रेशर और मोटापे कंट्रोल होने के साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में फायदेमंद होती है। 

अनार का जूस

अनार खाने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। यह बॉडी में खून की होने वाली कमी को पूरा करने में फायदेमंद होता है। नियमित रूप से अनार का जूस पीने से स्तन कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। 

एंटी-ऑक्सीडेंट फल

ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने या उसके खतरे को कम करने के लिए बेरी, प्लम, स्ट्रॉबेरी आदि फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफेनल्स गुण होने से कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मदद मिलती है। 

हरी और पत्तेदार सब्जियां

अपनी सेहत को बरकरार और बीमारियों से बचे रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में नियमित रूप से साग, पालक, मेथी, गोभी इसके अलावा सोया का सेवन करना चाहिए। इसे डाइट में शामिल करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने के खतरे से बचा जा सकता है। 

करॉटिनाइड्स युक्त आहार

अपनी डाइट में करॉटिनाइड्स से भरपूर चीजों का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। गाजर,पनीर, केला, टमाटर, खुबानी और शकरकंद कैंसर कोशिकाओं को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।


 

Content Writer

Sunita Rajput