अच्छी बॉडी के लिए वर्कआउट के बाद जरूर खाएं ये चीजें

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 02:30 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : अच्छी और फिट बॉडी के लिए लोग जिम जाकर वर्कआउट करते हैं और बॉडी को मनचाहा आकार देने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं लेकिन सिर्फ इससे ही बॉडी को फिट नहीं रखा जा सकता बल्कि इसके साथ शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स की भी जरूरत होती है। ऐसे में लोगों को उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में ये पोषक तत्व हों। आइए जानिए वर्कआउट के बाद लोगों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए। 

1. सूखे मेवे
जिम में वर्कआउट करने के बाद ड्राई फ्रूट का सेवन करें। इसमें काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश और दूसरे मेवों को शामिल कर सकते हैं। इनमें मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को ताकत देता है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं।

2. शकरगंद
शकरगंदी में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडैंट होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। ऐसे में वर्कआउट से पहले या बाद में इसका सेवन जरूर करें।

3. अंडे
वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए अंडे सबसे जरूरी आहार हैं। इनमें मौजूद प्रोटीन और मिनरल्स शरीर का स्टेमिना और ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं। जिम से आने के बाद उबले हुए या कच्चे अंडों का सेवन कर सकते हैं।

4. ओट्स
इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी होता है जो शरीर का स्ट्रैस लेवल कम करके ताकत बनाए रखते हैं। वर्कआउट के बाद ओट्स का सेवन कर सकते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

5. केला
इसमें मौजूद आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडैंट शरीर के नर्वस सिस्टम को ठीक रखते हैं और मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। 

Punjab Kesari