कोरोना से बचाएगी आपकी इम्यूनिटी, ये 5 चीजें खा लें कुछ दिनों में इम्यून पॉवर होगी मजबूत

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 01:31 PM (IST)

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहरअपने चरम पर है इसलिए सरकार द्वारा वैक्सीनेशन प्रोग्राम को तेज किया जा रहा है। मगर, सिर्फ वैक्सीन के भरोसे बैठना सही नहीं होगा क्योंकि कोरोना का खतरा टीका लगवाने के बाद भी है। ऐसे में जरूरी है कि आप कोरोना से बचने के लिए जरूरी नियमों के साथ इम्युनिटी मजबूत रखें। इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कई कारण है लेकिन सबसे अहम खान-पान सही ना होना है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बचाएंगे, जिन्हें डाइट में लेने से आपकी इम्यून पॉवर बढ़ जाएगी।

दही-दूध खाएं

सबसे पहले तो अपनी डाइट दही-दूध शामिल कर लें। इसके साथ छाछ, पनीर, लस्सी आदि का सेवन करते रहें। इसमें मौजूद गुड़ बैक्टीरिया आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

लहसुन-प्याज

भोजन में लहसुन, प्याज, अदरक की मात्रा भी बढ़ा दें। इसके आयुर्वेदिक गुण ना सिर्फ इम्युनिटी बढ़ाएंगे बल्कि आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करेंगे।

कीवी

कीवी सिर्फ सेल्स बढ़ाने में ही मदद नहीं करता इससे इम्यून पॉवर भी बढ़ती है। 1 कीवी में 42 कैलोरी, 2.1 mg सोडियन, 3% कार्ब्स, 8% डायटरी फाइबर, 1% प्रोटीन, 106% विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व भी होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

पपीता

विटामिन सी से भरपूर पपीता इम्यून पॉवर बढ़ाने के साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। इससे कब्ज, पेट दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करती है।

PunjabKesari

अनानास

1 कप अनानास में 5% पोटेशियम, 7% कार्बोहाइड्रेट्स, 131% विटामिन सी, 2% कैल्शियम, 2% आयरन, 10% विटामिन बी-6 और 4% मैग्नीशियम होता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं। आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन भी जरूर करें। ये भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है और आपको कई बीमारियों से भी बचाती है। मगर, दिन के सिर्फ 1-2 कप ही ग्रीन टी पीएं।

ओट्स

ओट्स में फाइबर के साथ माइक्रोन्यूटीशस भी होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। आप सुबह नाश्ते या शाम के स्नैक्स में इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static