बेफ्रिक होकर खाएं ये 7 आहार, मोटापा होगा छूमंतर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 11:48 AM (IST)

मोटापा आज हर तीसरे व्यक्ति की समस्या बन गया है। हालांकि वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं लेकिन इसके साथ सही खान-पान होना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी हैल्दी चीजों के बारे में बताएंगे, जिसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में शामिल करके आप अपने बढ़े हुए वजन से छुटकारा पा सकते हैं। ये सुपरफूड्स पेट भरने के साथ मोटापे को भी कंट्रोल करेंगे।

 

ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। आप रात को खाने से 1 घंटा पहले इसका सेवन कर सकती हैं लेकिन इसे सुबह खाली पेट पीने से बचे।

PunjabKesari

नींबू पानी

सुबह उठते ही हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। आप चाहें तो इसमें पुदीना भी मिला सकते हैं। इससे पाचन क्रिया सही रहती है और बॉडी हाइड्रेट रहती है। साथ ही यह शरीर से विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी मदद करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

काबुली चना

काबुली चने में मौजूद न्यूट्रिशन और घुलनशील फाइबर इसे वजन कंट्रोल करने में काफी मददगार है। इससे भूख को दबाने वाला हॉर्मोन कोलेसिस्टोकिनिन रिलीज होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। काबुली चने में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिक्स करके खाने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

दलिया

अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में 1 कटोरी दलियां जरूर शामिल करें। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट को दरुस्त रखता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे ज्यादा भूख नहीं लगती, जिससे वजन कम होता है।

PunjabKesari

पालक

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो पालक आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि यह हर तरह की डाइट में फिट बैठती हैं। इसमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है, जिससे शरीर में खून और एनर्जी की कमी नहीं होती। साथ ही यह डाइजेशन को भी सही रखता है और वजन घटाने में मदद करता है।

बादाम

रोजाना बादाम का सेवन आपको सेहतमंद ही नहीं रखता बल्कि इससे बैली फैट कम करने में भी मदद मिलती है। प्रोटीन के साथ बादाम में फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। आप भीगे हुए या रोस्टिड बादाम को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

बीन्स

बीन्स का सेवन भूख को शांत करता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, जिससे बैली फैट घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static