हेल्दी बालों के लिए खाना ना भूलें ये 5 फूड्स

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2019 - 10:09 AM (IST)

बेजान, रूखे-सूखे और हल्के बाल पर्सनैलिटी को भी खराब कर देते हैं। आमतौर पर लोगों को लगता है कि गलत शैंपू, प्रदूषण या फिर हेयर क्रीम सूट न करने की वजह से बाल झड़ते हैं लेकिन इसकी एक वजह पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। जी हां, डाइट में जरूरी पोषक तत्वों की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जिसेस पोषक तत्वों की कमी को पूरा करके बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

क्यों झड़ते हैं बाल?

बालों को मजबूत, चमकदार और घना बनाने के लिए स्कैल्प को अंदर से स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। दरअसल, स्कैल्प कोशिकाओं से बना होती है, जिसमें केराटिन नामक एक कठिन प्रोटीन होता है और आपके बालों को लंबे और मजबूत बनाने के लिए उन्हें लगातार प्रोटीन, खनिजों व विटामिनों से भरपूर होना चाहिए। वहीं आजकल लोगों के खानपान में बहुत बदलाव आ गया है, जिससे उन्हें बालों के विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में जरूरी तत्व नहीं मिल पा रहे। यही कारण है कि नई पीढ़ी में बहुत कम उम्र में ही लोगों को बाल झड़ने की समस्याएं हो रही हैं।

मजबूत बालों के लिए खाएं ये आहार
अखरोट

ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन से भरपूर अखरोट बालों को काला व घना बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इससे कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या भी नहीं होती।

गाजर

विटामिन्स से भरपूर होने के कारण गाजर का सेवन बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इससे स्कैल्प में रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है, जो बालों को असमय सफेद होने और उन्हें झड़ने से बचाता है।

अंडा

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। प्रोटीन के अलावा इसमें आयरन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम भी होता है, जो बालों के पुटिका (follicle) को ऑक्सीजन दोता है।ससे बाल स्वस्थ और काले घने नजर आते हैं।

बादाम

इसमें आयरन, कॉपर, फास्फोरस, विटमिन बी-1 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए आप बादाम खाने के साथ इसके तेल से स्कैल्प की मसाज भी कर सकते हैं। साथ ही बादाम के तेल में 2-3 टीस्पून बादाम का दूध मिलाकर सिर की त्वचा, बालों की जड़ों पर लगाने से वे मजबूत और घने होते हैं।

केला

केला स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी उपयुक्त मात्रा में मौजूद होता है। केला खाने से बाल हैल्दी और मजबूत बनते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज में जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इतना ही नहीं, इससे बाल मजबूत भी होते है और हेयरफॉल की समस्या भी दूर होती है।

मछली

मछली में मौजूद ओमेगा-थ्री फैटी एसिड, विटामिन बी-12 और आयरन भी बालों को चमकदार बनाता है। हफ्ते में कम से कम एक बार इसका सेवन सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Content Writer

Anjali Rajput