Kitchen Tips: काले पड़े गैस के बर्नर को चमका देगा सिर्फ 1 कमाल का नुस्खा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2019 - 07:20 PM (IST)

किचन घर का एक ऐसा कोना है जिसका कनेक्शन सेहत से भी जुड़ा होता है। ऐसे में इसकी साफ-सफाई बहुत जरूरी है, खासकर गैस-स्टोव की। गैस के लगातार यूज से बर्नर अक्सर काले पड़ जाते हैं, जिससे गैस का फ्लो और फ्लैम दोनों कम हो जाती है। वहीं, महिलाएं किचन की शेल्फ व फर्श तो अच्छी तरह साफ कर देती हैं लेकिन गैस स्टोव या बर्नर की तरफ ध्यान नहीं देती, जिससे वहां बैक्टीरिया और चिकनाई जम जाती है, जो कई बीमारियों को बुलावा देती हैं।

 

आज हम एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आप ना सिर्फ गैस स्टोव व बर्नर की आसानी से सफाई कर पाएंगी बल्कि इससे आपके पैसे भी बच जाएंगे क्योंकि अधिकर महिलाएं गैस स्टोव साफ करवाने के लिए बाहर पैसे खर्च कर देती हैं।

 

गैस बर्नर को साफ करने का आसान तरीका

एक कटोरी में आधा कप सेब का सिरका और पानी डालकर मिला लें। इस सॉल्यूशन में गैस बर्नर को रातभर डुबोकर रख दें। सुबह इस लोहे के ब्रश से साफ करें। इससे बर्नर एक बार फिर नए जैसे चमक जाएंगे। इसी तरह गैस को साफ करने के लिए भी उनमें सेब का सिरका डालकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह साफ करें।

गैसे स्टोव साफ करने के अन्य टिप्स
अमोनिया से करें सफाई

चूल्‍हे के बर्नर को साफ करने के लिए एक जिप वाले पैकेट में अमोनिया डालें। फिर उसमें रातभर के लिए बर्नर पैक करके रख दें। सुबह तक बर्नर पूरी से चमक उठेगा।

 

बेकिंग सोडा

खाना बनाने हुए अक्सर चूल्हे पर सब्जी या अन्य कई चीजों के निशान पड़ जाते जो आसानी से साफ होने का नाम नहीं लेते। आप ऐसे में चूल्हे को साफ करने के लिए बेकिंग सोडे का छिड़काव करें। फिर थोड़ी देर रखने के बाद पानी से साफ कर लें। 

उबला हुआ पानी

अगर बर्तन से चिकनाई छुड़ानी हो या जमी हुई गंदगी साफ तो उसे गर्म पानी का इस्तेमाल करें। स्टोव की पूरी सतह पर उबलते पानी को डाल दें। पानी को तब तक यूं ही रहने दे जब तक यह कमरे के तापमान जितना ठंडा ना हो जाए। इससे खुद ब खुद छिकनाई व गंदगी साफ हो जाएगी।

Content Writer

Anjali Rajput