ठंडी-ठंडी पिस्ता कुल्फी से दें गर्मियों को मात, नोट करें आसानी सी रेसिपी

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 10:26 AM (IST)

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को दिन भर कुछ टेस्टी और अच्छा खाने की इच्छा होती है। हालांकि बाहर का खाना बच्चों के लिए हेल्ही नहीं होता। इसलिए आप घर पर ही बच्चों के लिए नमकीन से लेकर मीठे तक में बहुत सी शानदार डिशेज बनाकर सर्व कर सकते हैं। अगर आपके बच्चों को भी इस गर्मी कुछ ठंडा और मीठा खाने का मन है, तो घर पर ही बनी कुल्फी  से बेहतर और क्या हो सकता है। यहां पर देखें टेस्टी पिस्ता कुल्फी की आसान सी रेसिपी....

सामग्री

फुल क्रीम दूध- 1 लीटर 
 शक्कर- आधा कप
 केसर- एक छोटा चम्मच
हरी इलायची- 4-5 
कटे और उबले हुए बादाम- 10-15 
पिस्ता के कटे हुए टुकड़े- 2 बड़े चम्मच 
कुल्फी का सांचा

विधि

1. सबसे पहले एक गहरे तले वाले पतीले में दूध का अच्छे से मध्यम आँच पर उबाल लें। ध्यान रखें कि आपको दूध को फटने नहीं देना है, इसलिए दूध को लगातार चलाते रहना होगा।
2.दूध को आपको तब तक उबालना होगा, जब तक दूध आधा न हो जाए, अनुमान है कि दूध को कुल्फी बनाने योग्य गाढ़ा होने में करीब 30 से 40 मिनट का समय लगेगा।
3.दूध जब सही ढंग से उबल जाएगा, तब उसका रंग कुछ बदल जाएगा और साथ पैन में बुलबुले भी उठने लगेंगे।
4.अब दूध में शक्कर और केसर डालकर उसे अच्छे से करीब 2 मिनट के लिए उबाल लें।
5.अब दूध में हरी वाली इलायची डाल दें और गैस को बंद कर दें।
6.आपको कुल्फी की गार्निशिंग और फ्लेवर के लिए बादाम या काजू डालना है तो उसे भी डाल दीजिए।
7.दूध को अच्छी तरह से मिला लीजिए और ठंडा होने के बाद सांचे में डाल दें। और सांचे को फ्रीजर में जमाने के लिए रख दें, फ्रिज का तापमान ज्यादा तेज़ भी नहीं होना चाहिए।
8.थोड़ी देर बाद फ्रीजर खोलकर कुल्फी में चाकू डालकर देख लें कि, कुल्फी जमी है या नहीं और बस कुल्फी जम जाने के बाद उसे पिस्ता या पसंद के ड्राई फ्रुट्स से सजाकर सर्व कर दें।

Content Editor

Charanjeet Kaur