बाजार जैसे टेस्टी और खस्ता समोसे बनाने के लिए फोलो करें ये आसान Tips

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 04:13 PM (IST)

ठंड के मौसम में शाम की चाय के साथ गर्म-गर्म समोसा खाने के लिए मिल जाएं तो स्वाद दोगुना हो जाता है। बाजार में मिलने वाले समोसे कई बार ज्यादा ऑयली होने की वजह से स्वाद और मजा दोनों किरकिरा कर देते हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप घर पर ही इन टिप्स को अपनाकर बड़ी आसानी से बना सकती हैं चटपटे आलू समोसे। आईए जानते हैं बाजार जैसे टेस्टी समोसे बनाने के लिए आपको रखना चाहिए किन बातों का ध्यान।

समोसे का आटा कैसे गूंथें?

जब आप समोसे के लिए मैदा गूंथ रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि मैदा गूंथते समय इसमें आवश्यकतानुसार नमक मिलाएं। समोसे खाने में खस्ता हो, इसके लिए इसमें थोड़ा सा तेल मिला दें। ध्यान रखें, समोसे के लिए मैदा हमेशा सख्त गूंथें। समोसे का आटा नरम होने पर समोसे कुरकुरे नहीं बनेंगे और इनके ऊपर बुलबुले से नजर आने लगेगें। ठंड के मौसम में समोसे बनाने के लिए मैदा गूथंते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। मैदे का आटा गूंथने के बाद कम से कम उसे 15 से 20 मिनट के लिए इसे ढककर रखें।

झटपट समोसे तैयार करने के टिप्स

अगर आप झटपट समोसे तैयार करना चाहती हैं तो समोसे की फिलिंग को ठंडा करने के लिए थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। इससे फिलिंग जल्दी ठंडी होती है और समोसे जल्दी से बन जाते हैं।

ना करें ये गलतियां

1. समोसे बनाते वक्त कभी भी गर्म आलू की फिलिंग का इस्तेमाल ना करें।
2. समोसे के लिए आटा गूंथते समय ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें।
3. कभी भी समोसे तेज आंच में ना डालें। ऐसा करने से समोसे अंदर से कच्चे रह सकते हैं।
4.समोसे बनाने के लिए तेल की सही मात्रा का इस्तेमाल करते हुए सख्त हाथों से आटा गूंथें।

Content Editor

Charanjeet Kaur