आंखों के आस-पास पड़े चश्मे के निशान हटाने के बेस्ट तरीके

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2019 - 07:38 PM (IST)

चश्मे न केवल फैशन के लिए बल्कि अपनी आंखों की नजर में भी सुधार करने में मदद करते है। जब लोग लगातार दिन मे 14 से 15 घंटे चश्मा लगाकर रखते है तो हमारी त्वचा पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे हमारी त्वचा पर चश्मे के निशान पड़ जाते है। जो कि चश्मा न पहने पर काफी खराब लगते है, इससे हमारे चेहरे की त्वचा हो जाती है। इन निशानों को हटाने के लिए अलग - अलग तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते है। यह क्रीम हर किसी को सेट नही बैठती हैं। इसलिए  इन निशानों को हटाने के लिए घर के घरेलू उपचारों की मदद लेनी चाहिए। जिससे हमारी त्वचा से चश्मे के निशान तो खत्म होगें ही हमारी त्वचा पर इसका कोई नुकसान भी नही होगा। 

आइए जानते है क्या है वह घरेलू उपचार

एलोवेरा

एलोवेरा में पाए जाने वाले गुण हमारी त्वचा में से दागों को कम करने में काफी मदद  करती हैं। यह हमारे चेहरे पर चश्मे से पड़े दाग व निशान को आसानी से कम कर सकती हैं। दिन में कम से कम 2 बार इस जेल को निशानों पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें।

आलू

आलू में पाए जाने वाले तत्व ब्लीचिंग एजेंट का काम करते है। जो कि त्वचा पर पाए जाने वाले दाग धब्बों को खत्म कर देते है। इसके लिए आलू के रस को प्रभावित हिस्सों पर 10 से 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फिर इसे धो लें। इसे दिन में दो से तीन बार करें। 

खीरा 

खीरे में पाए जाने वाले कामिंग व सूदिंग एजेंट स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाते हैं। यह स्किन के दाग को कम करने के साथ रिंकल्स, सनबर्न, स्किन ग्लो में भी मदद करता है। इसके लिए खीरे के स्लाइस को प्रभावित हिस्से पर लगा कर रब करें और फिर धो लें। 

नींबू का रस

नींबू के रस में पाए जाने वाला विटामिन सी स्किन से दाग के निशान हटाने में काफी मदद करता है। रस को दाग पर लगा कर 10 से 15 मिनट तक रखें। उसके बाद धो लें।इसे नहाने से पहले लगाएं। 


 

 

 

Content Writer

khushboo aggarwal