घर पर 5 स्टेप में आसानी से करें Body Polishing - Nari

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 04:07 PM (IST)

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां फेशियल, पेडिक्योर या किसी अन्य ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती रहती हैं। इन्हीं में से एक है बॉडी पॉलिशिंग। बॉडी पॉलिशिंग के जरिए पूरे शरीर को एक्सफोलिएट और मॉइश्चराइज्ड किया जाता है। इससे सन डैमेज और डिहाईड्रेट स्किन निकल जाती है। इसके अलावा बॉडी पॉलिशिंग से डेड सेल्स निकल जाते हैं और शरीर में नए सेल्स बनते हैं। मगर इसके लिए आपको बार-बार पार्लर के चक्‍कर काटने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि हम आपको घर पर ही बॉडी पॉलिशिंग करने का आसान तरीका बताएंगे।

 

बॉडी पॉलिशिंग के लिए सामान
घर का बना बॉडी स्‍क्रब
प्यूमिक स्टोन
जैतून का तेल

घर पर ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग
स्टेप 1
बॉडी पॉलिशिंग के लिए सबसे पहले गुनगुने पानी नहा लें। आप चाहे तो गर्म पानी में तौलिया डिप करके उससे पूरी बॉडी को अच्छी तरह साफ भी कर सकते हैं।

स्टेप 2
जैतून के तेल को गुनगुना करके पूरे शरीर की मसाज करें। शरीर पर मसाज करके 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बॉडी को अच्छी तरह साफ कर लें। इससे त्वचा मॉइश्चराइज हो जाती है और स्किन ग्लो करने लगती है।

 

स्टेप 3
अब होममेड स्क्रब से पूरी बॉडी की पॉलिशिंग करें। इसके लिए आप घर में चीनी और शहद को मिलाकर भी स्क्रब बना सकती हैं। इससे आपकी डेड स्किन निकल जाएगी। इसके बाद हार्ड स्किन जैसे एड़ियों, कोहनी और गर्दन को प्यूमिस स्टोन से साफ करें।

स्टेप 4
बॉडी पर अच्छी तरह से स्क्रबिंग करने के बाद गुनगुने पानी से शॉवर ले।

 

स्टेप 5
शॉवर लेने के बाद पूरी बॉडी पर मॉइश्चराइजर लगाएं, जिससे आपकी बॉडी पूरी तरह से नरिश हो जाए।

कितनी बार करें बॉडी पॉलिशिंग
आप महीने में अगर दो-तीन बार भी बॉडी पॉलिशिंग करेंगी तो इससे महीनेभर में ही आपको स्किन पर असर दिखने लगेगा।

 

Content Writer

Anjali Rajput