Hair Care: पतले बालों से हैं परेशान तो लगाएं नहीं डाइट में खाएं 4 चीजें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 07:35 PM (IST)

बालों की अच्छी तरह देखभाल न करना, पोल्यूशन, धूल-मिट्टी और हार्मोन्स असंतुलित होने की वजह से बालों के पतले होने के लगते हैं। मगर इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल पतले और कमजोर होने लगते हैं। अगर आप भी बालों को मोटा और मजबूत बनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें।

 

विटामिन B12

विटामिन बी12 बालों को जड़ों से पोषण देकर उन्हें मजबूत और घना बनाता है। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। इसके लिए अपनी डाइट में आप सालमन, सार्डिन, डेयरी उत्पाद (कॉटेज पनीर या ग्रीक दही) का सेवन करें। अगर आप शाकाहारी है तो काले चने, हरी सब्जियों और फलों से विटामिन बी12 की कमी को पूरा करें।

आयरन

घने, मजबूत और बालों के विकास के लिए शरीर में फेरिटीन (लोहे का वह रूप जिसमें वह शरीर के ऊतकों में जमा होता है) स्तर 70 से ऊपर होना चाहिए। मगर आयरन की सही मात्रा ना लेने के कारण शरीर में इसकी कमी हो जाती है। यहां तक कि अगर आपका हीमोग्लोबिन सामान्य है तो भी फेरिटीन का स्तर कम हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप आयरन से भरपूर फूड्स लेते रहें। इसके लिए अपनी डाइट में हरे फल व सब्जियां, खजूर, पालक, केल, बीफ लीवर आदि का सेवन करें।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड की कमी के लक्षणों में से एक बालों का झड़ना है। फोलिक एसिड का सेवन बालों को जड़ों से मजबूत करता है और उनकी ग्रोथ बढ़ाता है। इसके लिए अपनी डाइट में अंगूर और संतरे, गहरे पत्ते वाले साग, शतावरी, एवोकैडो, स्ट्रॉबेरी, भिंडी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि शामिल करें।

जिंक

जस्ता यानि जिंक एक ऐसा खनिज तत्व है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह नई कोशिकाएं बनाने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर भी निकालता है, जिससे ना सिर्फ त्वचा ग्लोइंग होती है बल्कि इससे बालों का विकास भी होता है। इसके लिए आप कद्दू और सूरजमुखी के बीज, छोले, शकरकंद, सीप, केकड़े और झींगा मछली आदि का सेवन कर सकते हैं।

भरपूर पानी

सिर्फ स्वस्थ रहने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी पानी पीना बहुत जरूरी है। अगर आपको सादा पानी अच्छा नहीं लगता तो इसकी बजाए आप नारियल पानी, स्मूदी या जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा फलों के जरिए भी शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है और हो सके तो दिनभर में 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं।

Content Writer

Anjali Rajput