तलाक ले सकता है आपकी जान, जान लें इसका कारण!

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 06:14 PM (IST)

वाशिंगटन वैज्ञानिकों का कहना है कि तलाक के बाद लोगों के धूम्रपान करने या शारीरिक गतिविधियों में पर्याप्त हिस्सा नहीं लेने की आशंका बढ़ जाती है और ये दोनों ही गतिविधियां समय पूर्व मौत की कारक होती हैं।  


शोधकर्ताओं ने तलाक को खराब स्वास्थ्य की कई वजहों से जोड़ा है। जिसमें समय से पहले मौत का ज्यादा जोखिम भी शामिल है। हालांकि इनमें संबंध का कारण अभी बहुत अच्छी तरह समझ में नहीं आया है।  

 


अमेरिका के एरीजोना विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में दो संभावित दोषियों को रेखांकित किया गया - तलाक के बाद धूम्रपान की ज्यादा आशंका और शारीरिक गतिविधियों का घटता स्तर।    

  

विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान और जर्नल एनल्स ऑफ बिहेवियोरल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख लेखक कैली बौरासा ने कहा,‘‘ हम वैवाहिक स्थिति और असमय मृत्यदर के आपस में जुड़े होने के साक्ष्यों के अंतर को बांटना चाहते हैं। हम जानते हैं कि वैवाहिक स्थिति मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों से जुड़ी है और तलाक से स्वास्थ्य के जोखिमों का एक रास्ता धूम्रपान और व्यायाम जैसे स्वास्थ्य व्यवहारों से भी जुड़ा है। ’’ उन्होंने कहा,‘‘ हम यह भी जानते हैं कि स्वास्थ्य व्यवहार अक्सर मनोवैज्ञानिक कारकों जैसे जीवन संतुष्टि से जुड़े हैं। ’’ 


 

Punjab Kesari