तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, दिल्ली में Night Curfew तो महाराष्ट्र में लगा Mini Lockdown

punjabkesari.in Tuesday, Apr 06, 2021 - 04:21 PM (IST)

भारत में कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गया है। दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों के चलते सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है जबकि अन्य राज्यों में भी इसे काबू करने के लिए सख्त नियम अपनाए जा रहे हैं। बता दें कि महाराष्ट्र, पंजाब, केरल में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा देखने को मिल रहे हैं जबकि दिल्ली 5वां ऐसा राज्य है, जहां कोरोना की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

दिल्ली में लगा मिनी कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से दिल्ली में नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया है, जोकि 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। हालांकि गाइडलाइन के मुताबिक, राशन-किराना, फल-सब्जी, दूध, दवाई आदि की दुकानें खुली रहेंगी। आप ई-पास के जरिए 10:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 तक सामान खरीदने की छूट होगी। वहीं ई-पास व आईडी के जरिए प्राइवेट डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, मीडिया पर्सन भी ड्यूटी कर सकते हैं। एयरपोर्ट, स्टेशन और बस अड्डे यात्रियों को भी टिकट दिखाने के बाद आने-जाने की अनुमति होगी।

MP, गुजरात और पंजाब के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू

मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, बैतूल, बुरहानपुर और खरगोन जैसी जगहों पर भी रात 11:00 बजे से सुबह 05:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। वहीं, गुजरात के वडोदरा, राजकोट, सूरत, अहमदाबाद में भी नाइट कर्फ्यू की तारीख आगे बढ़ा दी गई है।

महाराष्ट्र में मिनी लॉकडाउन का ऐलान किया गया

कोरोना के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है, जिसे देखते हुए यहां मिनी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। यहां सोमवार से शुक्रवार रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू होगा जबकि उसके बाद शुक्रवार से सोमवार सुबह 7 बजे तक शहद बंद होगा या लॉकडाउन किया जाएगा। यही नहीं, बढ़ते मामलों के कारण यहां धारा 144 भी लागू की गई है यानि यहां किसी भी नियम का उल्लघंन करने वाले पर कड़ी सख्ती की जाएगी।

यूपी-राजस्थान और जम्मू ने भी नियमों में सख्ती की

यूपी सरकार की तरफ से भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए  गाजियाबाद, नोएडा में स्पोर्ट्स क्लब, जिम, ग्राउंड को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। जबकि शादियों व अन्य कार्यक्रमें में सिर्फ 100 लोग ही शामिल हो पाएंगे। राजस्थान, जयपुर में भी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स को 19 अप्रैल तक बंद करने का फैसला किया गया है जबकि जम्मू में 9वीं कक्षा तो हंद करने के लिए कहा गया है।

Content Writer

Anjali Rajput