इम्यूनिटी बढ़ाएगी इस पत्ते से बनी ड्रिंक, बीमारियां भी रहेंगी दूर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 04:02 PM (IST)

कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना का असर उन लोगों पर ज्यादा होता है, जिनका इम्यून सिस्टम इस बीमारी से लड़ने में कारगार ना हो। ऐसे में आज हम आपके लिए गिलोय के रस की रेसिपी लेकर आए हैं, जो ना सिर्फ इम्यून सिस्टम को कोरोना से लड़ने के लिए मजबूत बनाएगी बल्कि बीमारियों को भी आपके शरीर से कोसों दूर रखेगी।

 

गिलोय का जूस बनाने का तरीका

इसके लिए गिलोय की पत्तियों को धोएं। पैन में गिलोय की पत्तियां, तुलसी की पत्तियां, एक चुटकी सौंफ, लौंग व शहद मिलाकर 1 लीटर पानी में उबाल लें। अब इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें इलायची, सौंठ, दालचीनी, सफेद मिर्च और काला नमक मिलाकर भी पी सकते हैं।

कब करें इसका सेवन?

रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होगा। साथ ही शरीर को नुकसान देने वाले बैक्टीरिया और इंफेक्शन को दूर करने में भी यह काफी कारगर है।

क्यों खास है गिलोय का पत्ता?

औषधीए गुणों के अलावा इसमें कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार है। ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक भी है।

चलिए आपको बताते हैं गिलोय का जूस पीने के अन्य फायदे...
एनीमिया

गिलोय खून की कमी दूर करने में मददगार है। इसे घी और शहद के साथ मिलाकर लेने से खून की कमी दूर होगी।

पीलिया

पीलिया के मरीजों के लिए गिलोय लेना बहुत ही फायदेमंद है। गिलोय की पत्त‍ियों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर लेने से मरीज जल्दी स्वस्थ हो जाता है।

पेट से जुड़ी परेशानियां

पेट से जुड़ी कई बीमारियों में गिलोय का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इससे कब्ज और गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

पैरों में बहुत जलन

हाथों-पैरों में अक्सर जलन की समस्या रहती है तो गिलोय की पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाएं। आप चाहें तो इसका काढ़ा पी भी सकते हैं। इससे आराम मिलेगा।

बुखार भगाए

अगर बहुत दिनों से बुखार है तो गिलोय की पत्त‍ियों का काढ़ा पीएं। इसस बुखार ठीक हो जाएगा। अगर फिर भी बुखार ठीक ना हो तो एक डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

मोटापा घटाए

रोजाना यह काढ़ा पीने से मोटापा घटाने में भी काफी मदद मिलती है। इसके अलावा यह दिल की बीमारियों से बचाने में भी काफी मददगार होता है।

सावधानी:

. गिलोय डायबिटीज को कम करता है इसलिए अगर शुगर लेवल कम है तो इसका सेवन न करें।
. गर्भावस्था के दौरान भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
. इसके ज्यादा इस्तेमाल से इमूनिटी सिस्टम बिगड़ जाता है इसलिए लिमिट में ही इसका सेवन करें।

Content Writer

Anjali Rajput