खड़े होकर पानी पीना हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 05:18 PM (IST)

मानव शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना। यही कारण की जिंदा रहने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। इसको पीने से शरीर के विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप भी रोजाना फ्रिज से बोतल निकालकर एक ही घूंट में खड़े-खड़े पानी पी लेते हैं तो आज से एेसा करना बंद कर दें। नहीं तो आपकी यही आदत आपके लिए खतरनाक बन सकती है। आज हम आपको खड़े होकर पानी पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे। 

 

1. किडनी की बीमारी
खड़े होकर पानी पीने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। इस तरह पानी पीने से वह बिना छने ही गुर्दे से निकल जाता है। इससे किडनी खराब होने के साथ यूरीन मार्ग में इंफैक्शन भी हो सकता है। इसके साथ ही दिल की बीमारियां होने का भी डर बना रहता है। 


2. पाचन तंत्र 
बैठकर पानी पीने से मांसपेशियां के साथी ही नर्वस सिसटम भी आराम से काम करता है। मगर जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो यह सीधा पेट की दीवारों पर गिरता है जो आसपास के अंगों को बुरी तरह प्रभावित करता है। इससे पाचन तंत्र कमोजर होना शुरू हो जाता है। अगर आपका भी पाचन तंत्र कमजोर है तो इसके पीछे का एक कारण खड़े होकर पानी पीना भी हो सकता है। 


3. जोड़ों में दर्द 
खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों के तरल पदार्थों में कमी होने लगती है, जिससे जोड़ों में दर्द और गठिया जैसी समस्या पैदा हो जाती है। 

 

4. प्यास नहीं बुझती
हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए। इस तरह पानी पीने से प्याज जल्दी बुझ जाती है। जबकि खड़े होकर पानी पीने का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि एेसा करने से प्यास नहीं बुझती। 


 

Punjab Kesari