हर रोज पिएं 3 लीटर पानी, Kidneys रहेंगी स्वस्थ

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 06:58 PM (IST)

दिन प्रतिदिन देश में बढ़ती बीमारियों में से एक समस्या किडनी की भी है। आज बहुत से लोग किडनी से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं। भारत में कुल 14 प्रतिशत महिलाएं किडनी की समस्या से पीड़ित हैं। पिछले कुछ वर्षों से भारत में गुर्दे से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। आइए आज बात करते हैं इस बारे में विस्तार से...

क्या है किडनी का काम?

बॉडी को ठीक रखने में किडनी की एहम भूमिका है। किडनी का काम शरीर में मौजूद खून की साफ-सफाई करना है। व्यक्ति के शरीर में मौजूद खून में कई तरह के अवशिष्ट पाए जाते हैं, जिनका शरीर में से बाहर निकलना बेहद जरुरी है। किडनी शरीर की सभी Impurities  को साफ करके उसे दिल तक पहुंचाने का काम करती है। ज्यादा चिंता वाली बात यह है कि किडनी संबंधित रोगों का पता व्यक्ति को बहुत देर बाद चलता है। ऐसे में यदि आप किडनी संबंधित रोगों से बचना चाहते हैं तो आज से ही पानी पीना शुरु करें। आइए जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए पानी आपके शरीर के लिए कितना जरुरी है।

किडनी खराब होने के लक्ष्ण

-किडनी जब खराब होनी शुरु होती हैं, तो यूरीन का रंग गहरा पीला हो जाता है।
-पेट में अक्सर दर्द या पेट फूला-फूला रहता है। 
-कई बार यूरीन में खून भी दिखाई देने लगता है।

 

अक्सर हम सुनते आ रहे हैं, पानी पीने से शरीर के कई रोग दूर होते हैं। असल में पानी यूरीन के जरिए हमारे शरीर में से कई विषैले तत्व बाहर निकाल फेंकता है, जिससे हमारा शरीर रोगमुक्त रहता है। कुछ लोग डेली रुटीन में पानी से ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन करते हैं, जिसका बहुत बुरा असर आपकी किडनी पर पड़ता है। ऐसे में जरुरी है दिन में 2 से 3 लीटर पानी पिया जाए, ताकि आपकी किडनी हेल्दी रह सके। 

शुगर के मरीज रहें सावधान

मधुमेह से पीड़ित यानि शुगर पेशेंट्स को किडनी डैमेज होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। डायलसिस पेशेंट्स में से ज्यादातर लोग शुगर की बीमारी से पीड़ित होते हैं। जो लोग अपना शुगर लेवल कंट्रोल नहीं रखते ज्यादातर उन्हें ही किडनी फेलियर का सामना करना पड़ता है। कई बार हाई ब्लड प्रेशर के चलते भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। 

Content Writer

Harpreet