ज्यादा जूस पीने की आदत किडनी को कर सकती है डैमेज, बाकी बीमारियों का भी बढ़ेगा खतरा!

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 12:49 PM (IST)

जूस स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद होते हैं यह तो सब जानते ही हैं। संतरे के एक गिलास जूस में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है वहीं हरी सब्जियों से तैयार जूस शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में इनका सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा मात्रा में जूस पीने से शरीर के अंगों को नुकसान हो सकता है। खासकर गुर्दे की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी यह हानिकारक हो सकता है। 

बढ़ सकता है किडनी संबंधी समस्याओं का जोखिम 

साइट्रेस फलों के साथ ऑक्सलेट युक्त पदार्थ जैसे पालक और चुकंदर का जूस पीने से किडनी संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है। क्योंकि इनमें विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इनका सेवन करने से शरीर में ऑक्सलेट का अवशोषण बढ़ सकता है। इसलिए ऑक्सलेट पदार्थों का सेवन कम करें। इसके अलावा खट्टे पदार्थों के साथ ऑक्सेलट युक्त चीजों का सेवन करने से भी बचें। 

PunjabKesari

ज्यादा मात्रा में जूस  पथरी का बढ़ा सकता है जोखिम 

जब ऑक्सलेट ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो यह क्रिस्टल बन सकता है जिसके कारण यह गुर्दे में जमा होकर पथरी या अन्य समस्याओं का जोखिम बढ़ा सकता है। इसके अलावा यदि पेट में दर्द, पेशाब में खून आना या पेशाब करते समय कठिनाई महसूस होती है तो इन्हें इग्नोर न करें। ऑक्सलेट जब गुर्दे में परेशानी पैदा करता है तो यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा यदि समस्या गंभीर होती है तो डॉक्टर को जरुर दिखा लें। 

दिन में कितना जूस पीना फायदेमंद 

बड़ी मात्रा में जैसे दिन में दो लीटर जूस पीने से समस्या बढ़ सकती है। रोजाना हरी पत्तियों, चुकंदर और खट्टे फलों का सेवन करने से स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। परंतु यदि आपको गुर्दे में कोई समस्या है तो रोज सिर्फ एक ही गिलास जूस का सेवन करें। इससे ज्यादा मात्रा में जूस पीने से ऑक्सलेट का स्तर भी बढ़ता है पोटेशियम, फास्फोरस जैसी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

किडनी रोग हो सकता है गंभीर 

ऑक्सलेट बढ़ने से किडनी की समस्याओं को ठीक होने में समय लग सकता है। इसके अलावा किडनी रोग ठीक होने में और कितना समय लगेगा यह सिर्फ समस्या पर निर्भर करता है कई मामलों में कुछ दिनों में, कुछ मामलों में पूरा सप्ताह या महीना तो वहीं यदि मामले गंंभीर है तो नुकसान ज्यादा हो सकता है जिसके कारण क्रोनिक किडनी का रोग भी बढ़ सकता है। 

कैसे रखें ध्यान? 

यदि आप ज्यादा मात्रा में ऑक्सलेट युक्त पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे गुर्दे को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा पथरी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए यदि ज्यादा मात्रा में यदि आप सब्जियों का सेवन खट्टे फलों के साथ कर रहे हैं तो पानी ज्यादा पीएं। इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी नियमित जांच करवाते रहें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static