आपकी 1 आदत कर देगी कोरोना वैक्सीन को बेअसर! संभल जाए नहीं तो...

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 12:25 PM (IST)

कोरोना टीके का लोगों को लंबे समय से इंतजार है। बहुत से देशों ने वैक्सीन को अप्रूवल दे दिया है। हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी सामने आ रहे हैं लेकिन कोरोना वैक्सीन की खबरों ने लोगों को राहत दे दी है। ब्रिटेन ने वैक्सीन को मंजूरी देकर बाजी मार ली है लेकिन इस लाइन में और भी बहुत से देश जुड़ते जा रहे हैं। बात अगर रूस की वैक्सीन 'स्पूतनिक-वी' की करें तो यह भी काफी कारगर बताई जा रही है लेकिन इसी बीच अब वैज्ञानिकों ने लोगों को चेतावनी भी दे डाली है।

रूस के उपप्रधानमंत्री ने दी चेतावनी 

आपको बता दें कि हाल ही में रूस में लोगों को स्पूतनिक-V वैक्सीन की खुराक देनी शुरू की गई है। इस बीच अब रूस के उपप्रधानमंत्री ततियाना गोलिकोवा ने देश के सभी लोगों को एक चेतावनी दी है कि अगर वह वैक्सीन लेने के बाद अपनी एक आदत को नहीं छोड़ेंगे तो दवा का असर खत्म हो जाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी आदत है जिससे वैक्सीन बेअसर हो जाएगी। 

वैक्सीन लेने के बाद शराब का सेवन न करें 

दरअसल रूस के उपप्रधानमंत्री ततियाना गोलिकोवा ने वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को सलाह दी है कि अगर वैक्सीन के असर को कम नहीं करना है तो शराब को भूल जाएं। जी हां वैज्ञानिकों ने भी इस पर कहा है कि अगर वैक्सीन लेने के बाद लोग शराब का सेवन करेंगे तो इसका प्रभाव कम हो जाएगा इसलिए अगर कोरोना से अपना बचाव करना है तो शराब का सेवन भूलकर भी न करें। गमलेया इंस्टीट्यूट के प्रमुख एलेक्जेंडर गिन्ट्सबर्ग ने इस बात की जानकारी दी है। खबरों की मानें तो रूस में एक लाख से अधिक लोगों को 'स्पूतनिक-वी' टीका लगाया जा चुका है। 

कोरोना को खत्म करना है तो...

इतना ही नहीं रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के गमालिया इंस्टीच्यूट ऑफ एपिडेमोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी के प्रमुख एलेक्जेंडर गिन्ट्सबर्ग के मुताबिक टीका लेने के बाद अगर आप शराब का सेवन करेंगे तो वैक्सीन का प्रभाव कम हो सकता है। कंज्यूमर सेफ्टी वॉचडॉग की प्रमुख अन्ना पोपोवा ने भी कहा है कि अगर कोरोना को खत्म करने के लिए शराब बिल्कुल ना पीएं। 

2 महीने बाद काम करना शुरू करेगी वैक्सीन 

रूसी वैक्सीन लेने के बाद इसका असर 2 महीने बाद दिखना शुरू होगा। और इस दौरान टीका लेने वालो को खास ध्यान रखना होगा जैसे कि शराब से दूरी बनाकर रखनी होगी और अच्छा खान-पान खाना होगा। मास्क पहनना होगा और पूरी तरह से एहतियात बरतनी होगी। 

शराब पीने से कमजोर होगी इम्युनिटी 

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना को हराने के लिए अच्छी इम्यूनिटी की जरूरत है और अगर एक व्यक्ति की इम्यूनिटी स्ट्रांग नहीं होगी तो वह कोरोना से नहीं लड़ सकता है और शराब पीने से हमारी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है ऐसे में अगर कोरोना वैक्सीन के बाद लोग शराब का सेवन का करेंगे तो इसका असर कम हो जाएगा।

Content Writer

Janvi Bithal