1 बार में साफ कर देगा लिवर की पूरी गंदगी, डाइट में शामिल करे ये जूस

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 09:33 AM (IST)

लिवर खराब होने पर क्या करे : लिवर यानी जिगर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथी है। लिवर पेट के दाहिनी ओर नीचे की तरफ होता है, जोकि शरीर की कई क्रियाओं को नियंत्रित और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। लिवर में खराबी के चलते हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और लिवर कैंसर जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे जूस के बारे में बताएंगे, जिससे लिवर के विषैले टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाएंगे। अगर आप भी अपने लिवर के स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किन जूस के सेवन से आप लिवर को डिटॉक्स कर सकते हैं।

 लौकी का जूस
इस नुस्खे के लिए आपको जरूरत होगी लौकी, हल्दी, धनिया, नींबू, काला नमक और गिलोय का चाहिए होगा। लिवर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए यह सब बहुत फायदेमंद होता है। लिवर के विषैले पर्दाथों को बाहर निकालने के अलावा यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी करता है।
 

इस तरह करें तैयार
इसे बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें। इसके बाद लौकी, धनिया को ग्राइंड करके 1 गिलास जूस निकाल लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच काला नमक, 1 चम्मच नींबू का रस और 30ml गिलोय का रस मिक्स करें। आपका जूस तैयार है। लिवर से विषैले टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए एक इस ड्रिंक का रोज खाली पेट सेवन करें। आप इस ड्रिंक को सुबह से समय पीएं। इसके अलावा आप इसे भोजन करने के बाद भी पी सकते हैं। रोज इस ड्रिंक का सेवन लिवर के टॉक्सिन को बाहर निकालने के साथ इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखता है।
 

 गाजर-आंवले का जूस
गाजर का जूस बनाने के लिए आप 150 मिलीलीटर गाजर का जूस, 20 मिलीलीटर आंवले का जूस को मिक्स करके उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें। रोजाना नाश्ते के साथ इस जूस का सेवन करें। यह लिवर के डिटॉक्स करने के साथ लिवर की सूजन को भी 1 हफ्ते में ही कम कर देगा। इसके अलावा यह जूस आपको लिवर की समस्याओं से भी दूर रखेगा।
 

 पालक और चकुंदर का जूस
इसे बनाने के लिए आप पालक के पत्तों का 100 मि.लीटर जूस निकाल लें।इसके बाद इसमें 30 मिलीलीटर चुकंदर का जूस, चुटकी भर काली मिर्च मिलाएं। अब आप खाने के बाद रोजाना इसका सेवन करें। इसके सेवन से लीवर तो ठीक होगा ही साथ ही खून की कमी भी पूरी हो जाएगी। अगर आप इस जूस को बच्चों को देना चाहते हैं तो आप इसमें गाजर और अनार भी डाल सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput