हफ्ते के सात दिन पीएं 7 स्पैशल जूस, रहें फिट एंड हेल्दी

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 12:08 PM (IST)

जूस तो बहुत लोगों को पसंद होता है लेकिन रूटीन डाइट में लोग इसे बहुत कम शामिल करते हैं। नाश्ते में अगर आप भी जूस लेना पसंद करते हैं तो रोजाना एक ही तरह का फ्लेवर पीने की बजाए जूस प्लान को फॉलो करें। हफ्ते के सात दिन के हिसाब से सात तरह का जूस आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी पूरा करेंगे। इसके अलावा शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।  जानें, कौन-कौन से हैं हफ्ते के 7 दिनों के लिए सात खास जूस...


1. टमाटर का जूस
फलों का जूस तो आप पीते ही रहते हैं लेकिन सब्जियों का जूस उससे भी ज्यादा लाभकारी है। हफ्ते के पहले दिन की शुरुआत हैल्दी डाइट से करें। टमाटर में पालक और बीटरूट डालकर जूस बनाएं। इसका सेवन करने से खून की कमी पूरी होगी। आप नाश्ते के बाद 1 गिलास दूध पी सकते हैं।

2. स्ट्रॉबरी और खीरे का जूस 
हफ्ते के दूसरे दिन खीरा और स्ट्रॉबेरी बेस्ट है। खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है और स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह जूस कार्डियोवैस्कुलर जैसी बीमारियों से बचाव करता है। 

3. ग्रीन जूस
तीसरे दिन की शुरुआत ग्रीन जूस से करें। इसके लिए पालक, सैलेरी,पार्सले के अलावा अपनी पसंद की हरी सब्जियां इसमें शामिल करें। इससे इम्यून सिस्टम तेजी से बूस्ट होना शुरू हो जाएगा। 

4. ब्लूबेरी और पत्तागोभी का जूस
चौथे दिन फलों को जूस में शामिल करें। फाइबर से भरपूर ब्लूबेरी और पत्तागोभी का जूस दिमाग फ्रेश रखने के साथ याद्दाशत बढ़ाने में लाभकारी है। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलेगी। 

5. पालक और ग्रीन एप्पल जूस
विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए पालक और ग्रीन एप्पल का जूस लाभकारी है। इससे हड्डियां मजबूत होंगी। इसे हफ्ते के पांचवे दिन पीएं। 

6. गाजर और संतरे का जूस
हफ्ते के छठे दिन गाजर और संतरे का जूस पीएं। इस जूस में विटामिन ए, सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर मात्रा में होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने और प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में यह जूस बहुत फायदेमंद है। 

7. अदरक-चुकंदर का जूस
सांतवे दिन अदरक-चुकंदर का जूस पीएं। एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह जूस आपको मानसिक रूप से फिट रखेगा। 

Content Writer

Priya verma