Hair Care: आलू के रस से पाएं लंबे और घने बाल, यूं करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 07:32 PM (IST)

लंबे, घने और मजबूत बाल भला कौन नहीं पाना चाहता। बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए लड़के-लड़कियां कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं लेकिन महंगे हेयर ट्रीटमेंट करवाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। ऐसे में आप सिर्फ घरेलू नुस्खा अपनाकर बालों को लंबा, घना और मजबूत बना सकते हैं। जी हां, आज हम आपको आलू की एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जिससे महीनेभर में ही आपके बाल लंबे व मजबूत होंगे।

आलू से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ

भले ही आलू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता हो लेकिन इसके बावजूद बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि आलू का रस बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह ना सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि आलू के रस से बाल मजबूत और शाइनी भी होते जाते हैं। चलिए जानते हैं बाल बढ़ाने के लिए कैसे करें आलू के रस का इसतेमाल।

घर पर कैसे बनाएं आलू का जूस

विधि 1ः घर पर आलू का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इनके छिलके उतारकर आलू का रस निकाल लें। अब आप तुरंत इसका सेवन करें। नियमित रूप से आलू का रस पीने से बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

विधि 2ः आलू के छिलके उतारक इसका रस निकाल लें। अब इसे छानकर रात को सोने से पहले स्कैल्प पर लगाएं और सुबह उठकर बालों को माइल्ड शैंपू से घो लें। हफ्ते में 2-3 बार आलू का रस लगाएं। लगातार ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और बाल लंबे व मजबूत होंगे।

बालों के लिए आलू के जूस के फायदे

रोजाना आलू का रस लगाने या उसे पीने से बालों के विकास में मदद मिलती है।
यह जूस स्कैल्प को स्वस्थ बनाकर बालों के फोलिक्लस को मजबूत करता है।
इससे शरीर वह सभी पोषक तत्व मिलते हैं, जोकि बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है।
आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है।
यह सिर्फ बालों को लंबा व मजबूत ही नहीं बनाता बल्कि इससे सफेद बालों की समस्या भी दूर होती है।
इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ दोगुना तेजी से बढ़ती है।

Content Writer

Anjali Rajput