परफेक्ट बॉडी शेप  के लिए रोज पीएं कॉफी, रफ्तार से गायब हो जाएगी पेट की चर्बी

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 05:36 PM (IST)

थकावट हाे यो सिर दर्द हो हमें आराम पाने के लिए सबसे पहले कॉफी की ही याद आती है। क्योंकि ये हमें ताजगी और स्फूर्ती देती है। रोजमर्रा के जीवन में बड़े शौक से पी जाने वाली कॉफी हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद है। कॉफी पीने से हार्ट अटैक का खतरा तो कम होता ही है साथ ही यह बेली फैट कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है। चलिए जानते हैं कॉफी पीने के शरीर को क्या- क्या होते हैं फायदे 


वजन कम

वजन कम करने के घरेलू उपाय में कॉफी का नाम भी शामिल है। बताया जाता है कि इसमें मौजूद कैफीन, मेटाबॉलिज्म यानी भोजन से ऊर्जा बनने की क्रिया को बढ़ाता है। साथ ही इससे पैदा होने वाली गर्मी मोटापे को नियंत्रित करने में सहायक हो सकती है। एक अध्ययन में भी यह बात सामने आई थी कि कैफीन के द्वारा मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है


डायबिटीज 

टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए यह फायदेमंद हो सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने वालों को अन्य लोगों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।

 

ताजगी और स्फूर्ती

आजकल, तनाव और काम के प्रेशर के कारण मूड बिगड़ना आम बात है। कॉफी पीकर आप अपने बिगड़े हुए मूड को ठीक कर सकते हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो मूड को दुरुस्त करते हैं।


दिल के रोग

कॉफी दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। एक रिसर्च के मुताबिक नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है।

 

कैंसर


एक स्टडी के अनुसार, रोजाना 2 कप कॉफी पीने से लिवर, प्रोस्टेट और एंडोमेट्रियल कैंसर का जोखिम क्रमशः 27%, 3% और 12% तक कम हो सकता है। हालांकि इस संबंध में डॉक्टर से सलाह जरूर लें, क्योंकि कैंसर एक घातक बीमारी है  जिसका सही डॉक्टरी इलाज होना जरूरी है।


ग्रीन कॉफी भी तेजी से घटाती है मोटापा

 

  • मोटापे से परेशान लोगों के लिए ग्रीन कॉफी बीन्स काफी फायदेमंद है।  इससे शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा और एक्स्ट्रा फैट से भी छुटकारा मिलता है।
     
  • ग्रीन कॉफी हाई ब्लडप्रेशर को नार्मल करने में मदद  करती है।  ग्रीन ब्रू बीन्स शरीर में प्लेटलेट्स बनाने में मदद करता है, जिससे शरीर में कॉलेस्टरॉल नहीं बढ़ता और ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।
     
  • ग्रीन कॉफी में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को सही रखता है। इसकी सही मात्रा होने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।
     
  • ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ट्यूमर आदि रोगों के होने को रोकता है

इसके अलावा घी वाली कॉफी यानि बुलेट कॉफी भी  ट्रेंड  है, इसे सेलेब्स भी अपनी वेट लूज डाइट में शामिल कर रहे हैं।इससे न सिर्फ कॉफी हैल्दी बन जाती है बल्कि इसका स्वाद भी बरकरार रहता है। चलिए जानते हैं इसके फायदे

  • कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द से राहत दिला सकती है बुलेट कॉफी
  • घी में मौजूद फैट दिमाग के लिए अच्छा होता है और नर्व कनेक्शन ठीक रखता है। साथ ही यह मूड अच्छा रखने वाले हॉर्मोन्स रिलीज करती है।
  • इस कॉफी से न सिर्फ फैट बर्न होता है बल्कि यह भूख भी कंट्रोल करती है
  • इसमें विटमिन K भरपूर मात्रा में होता है जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। 
     

Content Writer

vasudha