क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये 9 चीजें, जानिए शुभ है या अशुभ

punjabkesari.in Saturday, Oct 22, 2022 - 03:36 PM (IST)

अपने आसपास अकसर लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि कल रात मुझे बहुत डरावना सपना आया या फिर मेरे सपने में ऐसा हुआ, वैसा हुआ। आमतौर पर सोते समय हर कोई समय देखता ही है। कई लोगों को नींद खुलने के बाद सपना याद रह जाता है और कई लोग इसे भूल जाते हैं। साथ ही साथ कुछ सपनों के बाद मन में भय भी बैठ जाता है। लेकिन, हर सपना अशुभ हो ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ सपने खुशियां व शुभ फल देने वाले भी होते हैं। शास्त्रों के हिसाब से सपने में दिखाई देने वाली चीजें आपके भविष्य में होने वाली घटनाओं की साक्षी होती हैं। वहीं कुछ सपने ऐसे भी होते हैं, जो भविष्य में घटित होने वाली किसी शुभ घटना के बारे में संकेत देते हैं। सोने के बाद आत्मा शरीर से बाहर निकलकर यहां-वहां घूमती है और बाद में शरीर में प्रवेश कर जाती है। उस समय शरीर कोमा की स्थिति में होता है। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है ये आज भी रिसर्च का विषय है। लेकिन ज्योतिष के अनुसार सपनों में दिखाई देने वाली हर चीज कुछ न कुछ इशारा करती है। आइए जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है और सपने में क्या दिखना शुभ माना जाता है। 

गुलाब के फूल का दिखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में गुलाब देखते हैं या गुलाब के कांटे चुभते हुए देखते हैं तो यह शुभ माना गया है और कहा जाता है कि यदि ऐसा हो तो जल्द ही आपके मन की कोई इच्छा पूरी होने वाली है। साथ ही सकारात्मकता का भी संचार होता है। 

मासूम बच्चा

सपने में अगर कोई बच्चा हस्ता-खेलता, मस्ती करता हुआ नजर आए, तो इसका अर्थ ये है किसी कार्य के पूरे होने पर भरपूर पैसा आने वाला है या फिर आपके द्वारा की गई किसी पुरानी निवेश से आपको बड़ा फायदा होने वाला है।

मृत्यु देखना

हिंदू शास्त्रों में बताया गया है कि अगर सपने में किसी भी परिजन की मृत्यु होते हुए देखते हैं तो समझिए उनकी आयु में वृद्धि हो गई है। शास्त्रों में इस तरह के सपनों को गलत नहीं माना जाता।

शिव पार्वती को दिखना होता है बेहद शुभ

अगर अविवाहितों को शिव शंकर और मां पार्वती सपने में एक साथ दिखाई देते हैं तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। साथ ही विवाहितों को अगर दिखते हैं तो उसका अर्थ है उनका दांपत्य जीवन मधुर रहना वाला है।

सपनों का घर दिखना

सपनों में भवन का निर्माण दिखाई देने का मलतब है आपके जीवन में उन्नति होने वाली है। आपको धन की प्राप्ति होने वाली है।

झाड़ू का दिखना

शास्त्रों के अनुसार, सपने में झाड़ू का दिखाई देना शुभ संकेत होता है। झाड़ू को लक्ष्मी माता का प्रतीक माना जाता है। इसका संकेत है आपको धन लाभ होने वाला है।

सपने में नेवले का दिखना

सपनों में अगर आपको नेवला दिखता है तो उसे भी शुभ माना जाता है। धार्मिक और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नेवला नजर आने का मतलब है हमारे आर्थिक पक्ष का मजबूत होना।

सपने में पहाड़ की चढ़ाई करना

अगर आप सपने में पहाड़ चढ़ रहे हैं तो उसका मतलब है जीवन में उन्नति होगी और आप उंचाईयों को छूएंगे। साथ ही सफलता भी कदम चूमेगी।

फलों का पेड़ दिखाई देना

अगर आप सपनों में फलों से लदा हुआ वृक्ष देखते हैं तो ये आपके जीवन में आने वाली ढेर सारी खुशियों की ओर इशारा करता है। फल-फूल खुशी का प्रतीक माने गए हैं। फूलों से लदा पेड़ खुशियों के आगमन का ही संकेत माना गया है।

Content Writer

vasudha