डॉक्टर एंथोनी फाउची की भारत को सलाह, फौरन देश को शटडाउन करें, ''सब ठीक होगा''

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 05:12 PM (IST)

भारत में मार्च महीनें से आई कोरोना की दूसरी लहर ने अब तक लाखों लोगों की जान ले ली है। वहीं पिछलें 10 दिनों से देश में हर रोज़ तीन लाख से भी ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वस्थ मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में तो एक नया रिकाॅर्ड दर्ज किया गया है। दरअसल, बीते 24 घंटों में भारत में 4 लाख से भी ज्यादा नए संक्रमित मरीज़ सामने आए, वहीं  3,523 लोगों की मौत हो गई है।
 

भारत में इस गंभीर स्थिति को देखते हुए वैश्विक डॉक्टर एंथोनी फाउची ने अपनी प्रतिक्रिया दी है । वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के लिए काम कर रहे अमेरिकी डॉक्टर एंथोनी फाउची ने भारत को सलाह देते हुए कहा है कि कुछ हफ्तों के लिए पूरे देश को शटडाउन कर देना चाहिए और एक-दूसरे का ख्याल रखें। ऐसा करने से भारत जल्द ही एक सामान्य स्थिति में पहुंच जाएगा। 



 

'कुछ हफ्तों के लिए एमरजेंसी शटडाउन करें भारत'
एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए अमेरिकी डॉक्टर एंथोनी फाउची ने कहा कि  कोई भी देश खुद को बंद करना पसंद नहीं करता है लेकिन "कुछ हफ्तों" के लिए एमरजेंसी शटडाउन भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म कर सकता है। डाॅक्टर फाउची ने कहा कि भारत को चाहिए हैं कि वह फौरन अस्थायी रूप से देश को 'शट डाउन' करें। मुझे लगता है कि तत्काल में सबसे महत्वपूर्ण बात ऑक्सीजन की कमी को दूर करना, दवा प्राप्त करना है, पीपीई किट बनाना लेकिन इस सभी चीजों के लिए आपको वक्त तभी मिल पाएगा जब देश में थोड़े केस कम होंगे।
 

'तत्काल लॉकडाउन करें ताकि कोरोना के चेन टूटे'
उन्होंने कहा कि जब एक साल पहले चीन में यह कोरोना का विस्फोट हुआ था, तो वह देश पूरी तरह से बंद हो गया था, और अगर भारत इस समय 'शट डाउन' करता है, तो वह अपने छह महीने के बंद को बचा सकता है। ट्रांसमिशन के चक्र को खत्म करने के लिए आप अस्थायी रूप से देश को शटडाउन कर सकते हैं। इसलिए जिन चीजों पर विचार किया जाना है उनमें से एक है अस्थायी रूप से देश को बंद करना। साफ शब्दों में कहूं तो लॉकडाउन करें ताकि कोरोना के चेन टूटे। 



'भारत मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करें'
वहीं  एंथोनी फाउची ने कहा कि मध्यम स्तर पर काम करने के चरण में आप मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करें। अस्पताल जल्द से जल्द बनाए जाने चाहिए, ऑक्सीजन प्लांट बनाए जाने चाहिए। ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाना जरूरी है। 

Content Writer

Anu Malhotra