Vastu Tips: घर में न रखें ये चीजें, दुर्भाग्य के साथ लेकर आती है कलह-कलेश

punjabkesari.in Saturday, Aug 21, 2021 - 04:30 PM (IST)

वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज की अपनी एक एनर्जी होती है जो अच्छा और बुरा दोनों प्रभाव रखती है। घर में कई बार ऐसी चीज़े पड़ी होती है जिन पर हमारा बहुत ही कम ध्यान जाता है लेकिन यह चीज़ें होती है जो घर में अपना नकरात्मक प्रभाव छोड़ते हैं। इन्ही की वजह से कई बार ऐसा होता है कि हमारे बनते-बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। हालांकि, इसके पीछे गृह दोष भी हो सकता है।

दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर रखी सभी चीजें दुर्भाग्य और सौभाग्य लेकर आती हैं। लेकिन इस बीच घर में महिलाओं को विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि बेकार का टूटा-फूटी सामना घर में न हो इसी के साथ ऐसी और भी कई चीज़े होती है जो घर में नेगेटिव एनर्जी छोड़ती हैं आईए जानते हैं इनके बारे में- 

इन तस्वीरों को घर से हटाए: 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में डूबते हुए जहाज की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि, यह नेगेटिव उर्जा प्रदान करती है। सलिए अपने घर या फिर ऑफिस की सजावट के लिए इस तरह की तस्वीरों को न लगाए, जिन्हें देखकर आपके मन में नकारात्मक विचार आएं।

दवाइयां:
आज की तनाव भरी जिंदगी में हर किसी के घर में थोड़ी बहुत दवाइयां मौजुद होती हैं लेकिन कई बार हम जिन दवाइयों का इस्तेमाल नहीं भी करते उन्हें भी घर में इकट्ठा करके रखते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी तरह की बेकार पड़ी दवाइयां नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि, यह घर में बीमारी को बुलावा देती हैं।

टूटा-फूटा सामान:
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी तरह की टूटा-फूटा सामना जैसेकि मूर्तियां, अखंडित देवी देवतियों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि, यह अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से पारिवारिक कलह बढ़ती है।

घर में गंदगी: 
वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में गंदगी होती है वहां लक्षमी नहीं टिकती.  मान्यता है कि घर में साफ-सफाई रखने से सकारात्मकता आती है। साफ-सफाई वाला मां लक्ष्मी को पसंद होता है जिस घर में गंदगी होती है, वहां माता लक्ष्मी का वास नहीं होता।

घर में अंधेरा: 
वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम होते ही घर में रोशनी कर देनी चाहिए। घर के अंदर कभी अंधेरा नहीं रखना चाहिए। घर में जितनी रोशनी होगी, उतनी ही पाॅजिटिव एनर्जी आती हैं।


 

Content Writer

Anu Malhotra