चाय के साथ लेंगे ये 3 चीजें तो बिगड़ेगी आपकी सेहत

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 10:09 PM (IST)

बहुत लोग दिन की शुरुआत सुबह चाय की चुस्की के साथ करते हैं। इसका सेवन करने से स्फूर्ति का अहसास होता है। वहीं, खाली पेट चाय पीने से सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है इसी बात को देखते हुए लोग चाय के साथ किसी न किसी स्नैक्स का सेवन कर लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर तरह की चीज चाय के साथ खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है? आइए जानें, चाय के साथ किन खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। 

 

चाय के साथ न खाएं आयरन युक्त आहार 

चाय पी रहे हैं तो इसके साथ आयरन युक्त आहार का सेवन न करें। चाय में टैनिन मौजूद होता है जो आयरन को अवशोषित करता है। इससे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। आयरन युक्त आहार हैल्दी तो हैं लेकिन चाय केे साथ इस तरह के स्नैक्स न खाएं। खून की कमी के साथ और भी कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। 

प्रोटीन युक्त चीजों का न करें सेवन

चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर लोग अंडे, पनीर या प्रोटीन युक्त आहारों का सेवन न करें। चाय में मौजूद टैनिन प्रोटीन को अवशोषित कर लेता है जो शरीर के लिए नुकसानदेह है। 

हरी सब्जियों के साथ न पीएं चाय

चाय का सेवन कर रहे हैं तो इसके साथ हरी सब्जियों का सेवन न करें। हरी सब्जियों जैसे ब्रोकली, पालक, मूली आदि में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। इन सब्जियों के साथ चाय का सेवन न करें क्योंकि यह आयरन के संश्लेषण को रोकने का काम करता है। इससे शरीर में खून की कमी, पाचन संबंधी परेशानी, पेट दर्द आदि सहित कई परेशानियां हो सकती हैं।

 

Content Writer

Priya verma