पूजाघर में भूल से भी ना लगाएं ऐसी तस्वीर, हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 10:54 AM (IST)

हिंदू धर्म में वास्तु का विशेष महत्व है। साथ ही इसमें घर पर चीजों को रखने के लिए दिशाओं का खास ध्यान रखना पड़ता है। माना जाता है कि घर का वास्तु ठीक होने से सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है। ऐसे में ही बात घर के पूजास्थल की करें तो इसमें भी कुछ चीजों को रखना अशुभ माना जाता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में पूजाघर में कौन सी चीजें नहीं होनी चाहिए इसके बारे में बताते हैं...

सूखे फूल रखने से बचें

हर कोई विशेष दिन या त्योहार पर घर के मंदिर को ताजे फूलों से सजाता है। इससे भगवान जी की विशेष कृपा मिलने के साथ घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मगर इन फूलों के सूख जाने के बाद इसे पूजास्थल से हटा देने में ही भलाई है। असल में, सूखे व खराब फूलों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। ऐसे में इसके पूजाघर में होने से वास्तुदोष पैदा हो सकता है। साथ ही आर्थिक परेशानी होने के साथ अकाल मृत्‍यु, मंगल दोष या फिर विवाह में रूकावटें आ सकती है।

ऐसी तस्‍वीरें ना रखें

कई लोग पूजा घर में अपने पूर्वजों की फोटो रखकर उनकी पूजा करते हैं। मगर ऐसा करने से बचना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने से जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शास्त्रों के अनुसार, पूूर्वजों की फोटो घर के मंदिर में रखने की जगह घर की दक्षिणी दीवार पर लगानी चाहिए। इससे पितर प्रसन्‍न होने के साथ घर में भी खुशियां बरकरार रहती है। 

पूजाघर में ना रखें ऐसी मूर्तियां 

वास्तु के अनुसार, पूजा घर में कभी भी बड़ी साइज की मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। इससे गृहस्थ जीवन में परेशानी आने के साथ घर का माहौल खराब होने लगता है। ऐसे में पूजास्थल पर हमेशा भगवान जी की तस्वीर या छोटी मूर्तियां रखें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि भगवान जी की फोटो या मूर्ति एक से अधिक ना हो। साथ ही मंदिर में 1 से अधिक शंख रखने की भी गलती ना करें। इसके साथ ही रोजाना पूजा के बाद इसका प्रयोग करें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

PunjabKesari

ना रखें ये सामान 

अक्सर लोग घरों में हवन करवाने के बाद उसकी बची सामग्री पूजास्थल में रख देते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, ऐसा करना अशुभ होता है। ऐसे में इस सामग्री को पूजा में इस्तेमाल कर लें। इसकी जगह पर आप इसे बहते जल में बहा सकते हैं।

शिवलिंग रखने से पहले जान लें नियम

वैसे तो घर के मंदिर में शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। मगर फिर भी आप इसे रखना चाहते हैं तो हमेशा इसे अंगूठे के आकार का रखें। साथ ही रोजाना इनकी पूजा करें। अगर कहीं आप बड़े आकार का शिवलिंग रखना चाहते हैं तो इसे पूजास्थल की जगह घर के बाहर गमले में स्‍थापित करें। 

PunjabKesari

इस जगह पर मंदिर बनाने की गलती ना करें

बहुत से लोग रसोईघर में छोटा सा मंदिर बना लेते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, ऐसा करना अशुभ माना जाता है। इससे घर में नकारात्मकता फैलने के साथ परेशानियां पैदा हो सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static