घर में रखी है तुलसी तो न करें ये गलतियां

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 04:49 PM (IST)

हिंदू शास्त्रों में तुलसी को विशेष महत्व दिया जाता है। तुलसी आंगन की रौनक बढ़ाने के साथ-साथ घर की नकारात्मक ऊर्जा को भी खत्म करने का काम करती है। कुछ लोग रोजाना तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं। मगर शास्त्रों के मुताबिक कुछ ऐसे खास दिन भी हैं जिनमें तुलसी के पत्ते तोड़ना अशुभ माना जाता है।

Image result for tulsi pics",nari

इस दिन नहीं तोड़ते तुलसी

तुलसी हम सब के जीवन के लिए एक वरदान है। मगर चंद्रगहण, एकादशी और रविवार के दिन तुलसी को पानी देना या फिर इसके पत्ते तोड़ना गलत बात मानी जाती है। साथ ही सूरज ढलने के बाद भी इसके पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए, इससे घर में सन्नाटे जैसी परिस्थितियां उत्पन्न होती है।

घर में तुलसी लगाने के फायदे

-वास्तु के अनुसार घर की उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा स्थापित करने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। अगर आपके जीवन में भी पैसों से जुड़ी कुछ परेशानियां चल रहीं हैं तो आज ही घर की इस दिशा में तुलसी स्थापित करें।

Image result for tulsi plant",nari

- घर में लगे तुलसी के पौधे की हर सुबह शाम दीप जलाकर पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।

- सूखा हुआ तुलसी का पौधा आपके लिए अशुभ साबित होता है। ऐसे में तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे उसी गमले की मिट्टी में दबा देना चाहिए।

- तुलसी का पत्ता रोजाना खाली पेट खाने से आपका शरीर कई रोगों से बचा रहता है। खून साफ करने से लेकर आपके बालों को घना बनाए रखने में इसका कोई जवाब नहीं।

तो ये थे तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ खास तथ्य। जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने जीवन की छोटी-छोटी परेशानियों का हल निकाल सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static