Beauty: फेसवॉश करते हुए करेंगे ये गलतियां तो स्किन हो जाएगी डल

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2019 - 12:43 PM (IST)

चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर जरुरी नहीं कि हर ब्यूटी प्रोडक्ट आपको फायदा ही करे। कई बार हम जल्दी-जल्दी में या फिर बिना जानकारी के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं। जिसका बुरा प्रभाव हमारी कोमल त्वचा को भुगतना पड़ता है। तो चलिए आज जानते हैं उन्हीं कुछ चीजों से जुड़ी खास बातें...

बॉडी लोशन

बॉडी लोशन चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा ऑयली हो सकती है, जिस वजह से आपको मुंहासों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में भूलकर भी बॉडी लोशन को फेस पर अपलाई करने की गलती न करें।

विनेगर

जैसे कि आप जानते हैं विनेगर कई तरह की हेल्थ एंड ब्यूटी से रिलेटिड प्रॉब्लमस दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। मगर इसे चेहरे पर डायरेक्ट लगाने की गलती मत करें। विनेगर थोड़ा एसिडिक नेचर का होता है इसीलिए इसका इस्तेमाल हमेशा पानी के साथ ही करें। इसके साथ ही, पुराने विनेगर को यूज करने से बचें। वक्त के साथ इसमें मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसका एसिडिक नेचर ज्यादा मजबूत हो जाता है।

गर्म पानी

चेहरे को धोने के लिए आप कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। गर्म पानी आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाकर चेहरे का नेचुरल मॉइश्चराइजर को खत्म करता है और स्किन को डल बनाता है। कई बार इसकी वजह से चेहरे पर सफेद निशान भी नजर आने लगते हैं। चेहरा धोना हो या फिर नहाने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

नींबू

विनेगर की तरह नींबू का भी चेहरे पर सीधे तौर पर इस्तेमाल ना करें। इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रॉपर्टी चेहरे को रूखा बना सकती है। नींबू को भी हमेशा पानी के साथ मिलाकर ही यूज करें। साथ ही, इसे इस्तेमाल करने के बाद कभी भी धूप में निकलने की गलती ना करें। इससे आपको रैशेज की समस्या भी हो सकती है।

हल्दी

हल्दी के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व चेहरे को कई तरह की प्रॉब्लमस से दूर रखते हैं। मगर हल्दी को सीधे तौर से चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन रुखी हो सकती है। ऐसे में हमेशा हल्दी को बेसन के साथ मिक्स करके ही चेहरे पर लगाएं। 

Content Writer

Harpreet